स्टूडेंट्स को टैब-स्मार्टफोन के लिए 10000 रुपए,15 लाख विधवाओ को वृद्धा पेंशन देने का ऐलान किया : CM ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की सीएम मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कई घोषणाएं कीं. इसके तहत सरकारी और मदरसा स्कूल के राज्य के 10वीं और 12वीं कक्षा के 9 लाख छात्र-छात्राओं को टैब (Tab) और स्मार्टफोन खरीदने के लिए 10 हजार रुपये देने की योजना की शुरुआत की गई. इसके साथ ही 15 लाख वृद्ध महिला और विधवाओं को पेंशन देने की भी घोषणा की गई.

ममता बनर्जी ने गुरुवार को नबान्न सभागार से योजना की शुरुआत की. इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियं के साथ वर्चुअल माध्यम से बातचीत की. विद्यार्थियों उनका आभार जताया. सीएम ममता बनर्जी ने राज्य सरकार के अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अंदर सभी विद्यार्थियों के एकाउंट में 10 हजार रुपए की राशि पहुंच जाएगी. कोई भी विद्यार्थी बाद नहीं पड़े. यह ध्यान रखना होगा. इसके साथ ही विद्यार्थियों को आश्वासन दिया कि यदि कोई जरूरत है, तो वह उन्हें पूरा करेंगी. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कक्षा नवीं के 20 लाख विद्यार्थियों को ‘सबुज साथी’ ( Sabuj Sathi) योजना के तहत साईकिल भी दिए जाएंगे.

ममता बनर्ज ने कहा कि राज्य सरकार ने साल 2013 के बाद के शरणार्थी कॉलोनी को मान्यता दे है. केंद्र सरकार ने कुछ शरणार्थी कॉलोनी हटाने का नोटिस दिया गया है,लेकिन किसी को हटाया नहीं जाएगा. मतुआ भी जमीन का पट्टा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ‘द्वारेसरकार’ (DuareSircar) योजना की अवधि  27 जनवरी से  बढ़ा कर 8 फरवरी कर दी गई है. इसमें लगभग दो करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं.

सीएम ममता बनर्जी ने ‘स्वास्थ्य साथी योजना’ के तहत मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया. इस कमेटी में गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव और वित्त सचिव रहेंगे. यह कमेटी विभिन्न अस्पतालों के साथ बात करेगा और स्वास्थ्य साथी के बाबत रेट तय करेगा. ममता बनर्जी ने साफ कर दिया कि सभी अस्पतालों के लिए स्वास्थ्य साथी योजना लागू करना बाध्यतामूलक है. राज्य सरकार इस बाबत 2500 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com