सिर्फ एन्जॉयमेंट ही नहीं, फायदे भी पहुंचाता है सेक्स

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सेक्स सिर्फ आपके यौन जीवन को स्वस्थ नहीं रखता हैं बल्कि आपको हेल्दी रखने में बहुत मदद करता हैं. यानि सेक्स करने के कई फायदे भी होते हैं जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे. अगर आप सिर्फ एन्जॉयमेंट के लिए ही सेक्स करते हैं तो आपको बता दें कि इसके कई लाभ भी हैं. 

1. तनाव को कम करता है- सेक्स करते समय फोरप्ले के दौरान प्यार भरे स्पर्श से, गले मिलने से, सेक्स के दौरान चरम आनंद का अनुभव करने से जो फील गुड हार्मोन शरीर में पैदा होते हैं उससे मन का तनाव कम हो जाता है क्योंकि इससे मन को शांति मिलती है. एक दूसरे का साथ मिलने से भी आपके मन का तनाव कम हो जाता है और एक अपूर्व आनंद का अनुभव होता है.

2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल- एक अध्ययन के अनुसार जो लोग लगभग रोजाना यौन सुख का भोग करते हैं, उनका प्रेशर दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा नियंत्रित रहता है. जो एक तरह से दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

3. वज़न कम करे – क्या आपको पता है कि अगर आप सिर्फ आधा घंटा सेक्स का पूरा आनंद उठाते हैं तो लगभग 85 कैलरीज तक कम होने कि संभावना बनती है.क्योंकि इस दौरान जो शारीरिक क्रिया प्रतिक्रिया होती है वह फैट को बर्न करने में पूरी तरह से मदद करती है.

4. दिल के दौरे की संभावना कम होती है- अध्ययन के अनुसार जो लोग हफ्ते में सिर्फ एक बार सेक्स करते हैं उनमे हार्ट अटैक से मौत होने का खतरा लगभग आधा हो जाता है . क्योंकि इससे आपके दिल की धड़कन धीरे-धीरे बढ़ती है और एस्ट्रोजन व टेस्टोस्टेरोन के स्तर संतुलित रहता है, जो खतरे को कम करने में सहायता करता है.

5. अच्छी नींद आती है– अगर आप सेक्स का आनंद उठाकर पूरी तरह से संतुष्ट होते है तो आपको रात को अच्छी तरह से नींद आती है क्योंकि प्यार का सम्बन्ध स्थापित करने के दौरान शरीर मेंऑक्सीटोसिन नामक हॉर्मोन निकलता है जो नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है. पर्याप्त नींद कई तरह की बीमारियों को दूर रखती है.

6. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है- अनुसन्धान के अनुसार जो लोग हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करते है उनका शरीर रोगों से अच्छी तरह से लड़ पाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com