साल 2024 में खूब चर्चा में रहेंगे ये टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स

 हमारी लाइफ में टेक्नोलॉजी का तेजी से विस्तार हो रहा है। वर्तमान समय में ज्यादातर काम इसी के जरिये पूरे हो पाते हैं। तकनीक के भविष्य को लेकर भी तमाम तरह की खबरें हैं। ऐसे में जानना बहुत जरूरी है कि आखिर आने वाले सालों में तकनीक का भविष्य कैसा रहने वाला है। हम यहां ऐसे टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स के बारे में बताने वाले हैं। जो साल 2024 में खूब चर्चा में रहेंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Generative-AI

वर्तमान समय में जनरेटिव एआई का हर तरफ बोलबाला है। हर रोज नए-नए चैटबॉट लॉन्च किए जा रहे हैं। पहले जिस काम को करने के लिए घंटों का समय खर्च करना पड़ता था वह अब मिनटों में ही क्रिएटिव तरीके से पूरा हो जाता है। साल 2024 में जनरेटिव एआई खूब चर्चा में रहने वाला है।

3D Printing

ज्यादातर लोगों को कंप्यूटर प्रिंटिंग के बारे में जानकारी होती है। लेकिन वर्तमान समय में 3D प्रिंटिंग तेजी से विस्तार कर रही है। ये खास तरह की टेक्नोलॉजी आने वाले साल में जमकर चर्चा में रहेगी। इसका बोयोमेडिकल और इंडस्ट्रीयल सेक्टर्स में खूब दबदबा रहने वाला है।

Virtual Reality

भविष्य में वर्चुअल रियलिटी लोगों की लाइफ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। जिस तेजी से आभासी वास्तविकता की दुनिया विस्तार कर रही है। उससे साफ संकेत मिलता है कि भविष्य में ये तकनीक और इससे संबधित प्रोग्रामिंग स्किल की खूब डिमांड रहने वाली है।

Blockchain टेक्नोलॉजी

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के बारे में आपने जरूर सुना होगा। यह ऐसी तकनीक है जो बिटकॉइन का संचालन करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए की जाती है। आसान भाषा में समझें तो ये एक ऐसा तरीका होता है जो ब्लॉकचेन के हिसाब-किताब को रखने का काम करता है। साल 2024 में Blockchain टेक्नोलॉजी खूब चर्चा में रहने वाली है।

Computing Power

डिजिटल युग में ये शब्द नया नहीं है। लेकिन आने वाले सालों में ये टेक्नोलॉजी हमारी लाइफ में जमकर पैर पसारने वाली है। कंप्यूटिंग की दुनिया भविष्य में काफी तेजी से वृद्धि करने वाली है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com