सर्दियों में बनाएं बाजरे के लड्डू, जानिए रेसिपी....

सर्दियों में बनाएं बाजरे के लड्डू, जानिए रेसिपी….

सर्दियों के मौसम में रिच फ़ूड खाना चाहिए ताकि बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें। इसी के साथ ये भी रखना चाहिए कि जो खाएं वो ज्यादा हैवी न हो। बाजरा काफी सुपाच्य माना जाता है और इसमें आयरन, कैल्शियम और फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। बाजरे की रोटी ही नहीं बल्कि इसके लड्डू भी बेहद सोंधे और स्वादिष्ट होते हैं। आइये आज हम आपको बाजरे के लड्डू बनाने की रेसिपी सिखाते हैं।सर्दियों में बनाएं बाजरे के लड्डू, जानिए रेसिपी....

सामग्री:

# बाजरे का आटा – 1.5 कप

# गुड़ – 1 कप

# घी – ½ कप (150 ग्रा.)

# काजू – 10-12

# बादाम – 10-12

# गोंद – 2 टेबल स्पून

# नारियल – 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस)

# इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच

रेसिपी:

# सबसे पहले एक कढ़ाई में तकरीबन आधा घी डालकर गरम कीजिये। जब घी गर्म हो जाए तो हलकी आंच पर गोंद को गरमा लीजिए। जब गोंद अच्छी तरह फूल जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लीजिए।

# अब बचे हुये आधे घी में बाजरे का आटा डालकर उसे के चमचे से लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन हो तक भूनिये।

# जब थोड़ी देर बाद आटे में से घी अलग होने लगे और उसमें से सोंधी महक आने लगे तो समझ लीजिये आटा भून कर तैयार हो गया है। इसमें करीब 15 मिनिट लगते हैं। भुने हुए आटे को एक प्याले में निकाल लीजिए।

# गुड़ को कद्दूकस पर घिस लीजिये। अव कढ़ाई में घिसा हुआ गुड़ डाल कर मद्धम आंच पर गुड़ को पिघला लीजिये, गुड़ पिघलने पर आंच तुरन्त बन्द कर दीजिये।

# अब कतरे हुए बादाम और काजू को भूने आटे में डाल दीजिए और कद्दूकस किया हुआ नारियल, गोंद, इलायची पाउडर और पिघला हुआ गुड़ डालकर सभी को अच्छे से मिला लीजिए। बाजरे के लड्डू बनाने के लिए आपका मिश्रण तैयार है।

# थोड़ा-थोड़ा सा मिश्रण हाथों में लेकर मीडियम आकार के लड्डू बनाकर थाली में रखते जाइए।

# इसी तरह सारे लड्डू बनेंगे। सारे लड्डुओं को एक हवा बंद डिब्बे में रखें ताकि जब मन करे तब खा सकें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com