सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं, तो हो जाएं सावधान वर्ना...

सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं, तो हो जाएं सावधान वर्ना…

माना कि सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी को हाथ लगाना भी मुश्किल होता है। ऐसे में लोग अक्सर गर्म पानी से ही नहाना, चेहरा धोना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस हरकत की वजह से आपको बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है?सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं, तो हो जाएं सावधान वर्ना...

स्वस्थ और खूबसूरत चेहरा पाने के लिए उसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। लेकिन इस चक्कर में ऐसी चीजें कर जाते हैं जिनसे खूबसूरती पाना तो दूर, चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। जब तक हमें गलती का एहसास होता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

एक नजर उन बातों पर जिनका ख्याल चेहरा साफ करते वक्त हमें जरूर रखना चाहिये… 

गर्म पानी
चेहरा सिर्फ धोना नहीं बल्कि सही तरीके से धोना जरूरी है, वर्ना त्वचा खराब होती है और वक्त से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है। अगर आप गर्म पानी से चेहरा धोते हैं तो त्वचा जल्दी खराब होने की पूरी संभावना है। फिर जाहिर है आप उम्र से पहले बूढ़े दिखने लगेंगे। गर्म पानी त्वचा को रूखा बना देता है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। गुनगुने या ठंडे पानी से ही चेहरा धोएं। 

बिना मेकअप उतारे सोना

अगर आप सोने से पहले मेकअप नहीं हटाते या चेहरा नहीं धोते तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। दिन भर की गंदगी, धूल चेहरे पर जमा होती रहती है और त्वचा के छेदों को बंद कर देती है। त्वचा सांस नहीं ले पाती और सूखी दिखती है। ये सब उम्र से पहले बूढ़ा दिखाने के ही लक्षण हैं। 

साबुन
साबुन से चेहरा धोते हैं तो त्वचा का सख्त होना तय है। इससे त्वचा मुरझाई हुई दिखती है। बेहतर है अपनी त्वचा के हिसाब से फेसवॉश लें और उसी से धुलें। पता कर लें कि आपकी त्वचा ऑयली है, सूखी है या साधारण, वैसा ही फेसवॉश लें। अच्छा होगा अगर चेहरा धुलने के बाद थोड़ा सा मॉइश्चराइजर भी लगा लेंगे। 

मालिश
एक बड़ी गलती ये भी है कि आप चेहरे की मालिश नीचे की ओर करते हैं। चाहे आप चेहरा धुल रहे हों, स्क्रब कर रहे हों या क्रीम क्यों न लगा रहे हों, मालिश के लिए उंगलिया ऊपर की तरफ घुमाएं। नीचे की तरफ करने से त्वचा लटकने लगती है। 

चेहरा पोंछना
चेहरा धुलने के बाद अगर तौलिए से उसे कस के रगड़ कर पोंछते हैं तो ऐसे त्वचा को बर्बाद कर रहे हैं। रगड़ने के बजाए हल्के हल्के थपकी देकर पोंछे। त्वचा पहले से ही नाजुक होती है, उस पर से उसे रगड़ कर पूरी तरह खराब कर देते हैं। 

स्क्रब

हफ्ते में एक बार त्वचा को स्क्रब जरूर करें। ऐसा नहीं है कि ये सब सिर्फ लड़कियों के लिए ही है बल्कि हर किसी की त्वचा के लिए जरूरी है। स्क्रब कर लेने से दाढ़ी भी अच्छी आती है और पुराने सेल्स चेहरे से हट जाते हैं। रंगत भी सुधरती है और एक महीने में फर्क दिखने लगता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com