सऊदी अरब ने गोल्ड मेडल से किया डोनाल्ड ट्रंप का शाही स्वागत, बदले में मिली बड़ी हथियार डील

अपने वतन अमेरिका में विवादों से घिरे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सऊदी अरब में शाही स्वागत करते हुए उन्हें गोल्ड मेडल से नवाजा गया. इस दौरान ट्रंप ने मेजबान देश के साथ 110 अरब डॉलर के हथियार सौदे के साथ कारोबार से जुड़े कई करार किए हैं. सऊदी अरब ने गोल्ड मेडल से किया डोनाल्ड ट्रंप का शाही स्वागत, बदले में मिली बड़ी हथियार डील

इस हथियार सौदे का मकसद सऊदी अरब की सुरक्षा को बढ़ावा देना है. वहीं सऊदी के शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ से मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कहा, कितना शानदार दिन है, अमेरिका में भारी निवेश हुए.

सऊदी अरब की राजधानी की यात्रा के साथ ही राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप की पहली विदेश यात्रा की शुरुआत हो गई है। पश्चिमी एशिया और यूरोप की उनकी इस यात्रा के तहत पांच पड़ाव होंगे. ट्रंप एकमात्र ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने अपनी पहली विदेश यात्रा में सऊदी अरब या किसी मुस्लिम बहुल देश को चुना है.

ट्रंप ऐसे वक्त रियाद पहुंचे हैं, जब अमेरिका में एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी को हटाए जाने के उनके फैसले और उनके चुनाव अभियान से रूस के तार जुड़े होने के आरोपों के चलते विवाद गहराया हुआ है.

पूरी रात की उड़ान भरकर रियाद पहुंचे ट्रंप का शाह सलमान ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. यह इस लिहाज से अहम है कि जब पिछले साल अमेरिका के तत्कलीन राष्ट्रपति बराक ओबामा सऊदी अरब की अंतिम यात्रा पर आए थे, तो शाह उनकी अगवानी करने एयरपोर्ट नहीं गए थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com