संगम नगरी में उमड़ा जन सैलाब आज है पौष पूर्णिमा

अव्यवस्था के बीच पौष पूर्णिमा स्नान के लिए बृहस्पतिवार की देर रात तक लाखों की तादाद में श्रद्धालु संगम तट पर पहुंच गए। कल्पवासियों ने भी शिविरों में डेरा डाल दिया।

पौष पूर्णिमा स्नान को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं। मेला के पांचों सेक्टर के पंटून पुलों को वन-वे कर दिया गया है। शुक्रवार को पौष पूर्णिमा पर 32 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पुण्य की डुबकी लगाने का अनुमान है। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माघ मेला के आगाज पर कल्पवासियों व श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं।

नागवासुकि से अरैल के बीच संगम के 16 घाटों पर श्रद्धालु पौष पूर्णिमा पर पुण्य की डुबकी लगाएंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दोपहर बाद से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मेला क्षेत्र में बढ़ने लगी। लोग परिजनों के साथ पौष पूर्णिमा स्नान के देर रात तक पहुंचते रहे। खाक चौक, दंडी स्वामीनगर, आचार्यबाड़ा के अलावा जूना अखाड़े की भगवान दत्तात्रेय समिति, गंगा सेना व तीर्थपुरोहितों की ओर से लगाए गए शिविरों में बड़ी तादाद में कल्पवासियों जगह बना ली।

ट्रैक्टर-ट्रालियों, अन्य चार पहिया वाहनों से पहुंचे कल्पवासियों को शिविरों में पानी की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश की वजह से शिविरों व मेला मार्गों के अलावा अन्य खाली स्थानों पर जल जमाव की के चलते लोगों की नींद उड़ी हुई है।

एसपी मेला पूजा यादव ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से 13 थानों और 38 पुलिस चौकियों में जवानों की तैनाती के साथ ही मेले के प्रमुख मार्गों पर फौर्स तैनात कर दी गई।

22 सौ से अधिक पुुलिस कर्मी मेले में तैनात कर दिए गए हैं। मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुलिस गश्त लगातार कर रही है। सुरक्षा की दृष्टि से मेला क्षेत्र को तीन जोन में बांटा गया है। 14 एंटी सेबोटाज चेक, दो बम डिस्पोजल स्क्वाड तैनात किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com