शेयर बाजार : सेंसेक्स 11 और निफ्टी 6 अंक की मामूली बढ़त के साथ खुला

इन्वेस्टमेंट के लिए शेयर बाजार काफी अच्छा ऑप्शन है। यह रिस्क से भरा होता है। इसमें बाजार की चाल को ध्यान में रखकर निवेश करना होता है। ऐसे में सभी निवेशक यह जरूर चेक करते हैं कि आज बाजार बढ़त में है या फिर गिरकर कारोबार कर रहा है। बाजार की चाल के आधार पर ही शेयरों की बिकवाली या खरीदारी होती है।

आज स्टॉक मार्केट सीमित दायरे के साथ खुला है। जबकि, पिछले कारोबारी सत्र में बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। मंगलवार को बाजार लाल निशान पर खुला पर बाद में हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ।

शेयर बाजार के मुख्य सूचकांक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) है। आज बीएसई 11.67 अंक या 0.02 फीसदी की तेजी के साथ 71,397.88 अंक पर खुला है। वहीं, निफ्टी भी 6.50 अंक या 0.03 फीसदी की बढ़त के साथ 21,551.30 अंक पर पहुंच गया है।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, सिप्ला, अदाणी पोर्ट्स, विप्रो और अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। जबकि, ओएनजीसी, बीपीसीएल, एनटीपीसी, कोल इंडिया और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के स्टॉक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। खबर लिखते वक्त निफ्टी पर 1609 शेयर हरे, 655 शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे।

सेंसेक्स के टॉप गेनर और लूजर शेयर

आज सेंसेक्सपैक में एनटीपीसी, पावर ग्रिड, बजाज फिनसर्व, भारतीय स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, लार्सन एंड टुब्रो और एक्सिस बैंक के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। जबकि, एचसीएल टेक, टाइटन, नेस्ले, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर टॉप गेनर है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो हरे निशान में कारोबार कर रहा था जबकि सियोल, शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार ज्यादातर गिरावट के साथ बंद हुए।

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 990.90 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.22 प्रतिशत चढ़कर 77.76 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

रुपये में गिरावट

शेयर बाजार में आई गिरावट ने भारतीय करेंसी पर भी असर डाला है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 83.13 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.17 पर फिसल गई, जो पिछले बंद से 4 पैसे कम है। बीते कारोबारी सत्र में भारतीय करेंसी 1 पैसे बढ़कर 83.13 पर बंद हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com