शांति-राष्ट्रभक्ति जगाना है मकसद, गृह मंत्रालय की पहल पर आज से KBC कश्मीर

अमिताभ बच्चन KBC का हिंदी वर्जन होस्ट करते हैं. 29 अप्रैल से जम्मू कश्मीर में भी कौन बनेगा करोड़पति को कश्मीरी भाषा में टेलीकास्ट किया जाएगा. केबीसी कश्मीर DD कश्मीर पर ऑनएयर होगा. हालांकि इसे अमिताभ बच्चन नहीं होस्ट करेंगे.

मशहूर गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC ) टीवी के हिट शोज की लिस्ट में शुमार है. अमिताभ बच्चन, KBC का हिंदी वर्जन होस्ट करते हैं. इसकी पॉपुलैरिटी देख कई और भाषाओं में भी KBC को लॉन्च किया गया. लेकिन अब गृह मंत्रालय ने एक नई पहल शुरू की है. 29 अप्रैल से जम्मू कश्मीर में भी कौन बनेगा करोड़पति को कश्मीरी भाषा में टेलीकास्ट किया जाएगा. केबीसी कश्मीर, DD कश्मीर पर ऑनएयर होगा. केबीसी कश्मीर की टाइमिंग सोमवार से शनिवार रात 8 बजे की है. ये टीवी पर 29 अप्रैल से 6 जुलाई तक टेलीकास्ट होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक़ ये शो दिल्ली में शूट किया जाएगा. शो को कश्मीरी एक्टर और कॉमेडियन रईस मोहिउद्दीन होस्ट करेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ KBC कश्मीर को लॉन्च करने का आइडिया गृह मंत्रालय ने खास मकसद से लिया है. उनका मकसद जम्मू-कश्मीर में शांति, सौहार्द्र और देशभक्ति को प्रमोट करना है. पिछले साल मार्च में गृह मंत्रालय को विचार आया था कि वे राज्य ऐसे टीवी शोज को प्रमोट करे जो लोकतांत्रिक मूल्यों, राष्ट्रीय एकता, सांप्रदायिक सौहार्द्र, धर्मनिरपेक्षता और राष्ट्रभक्ति को हाईलाइट करते हो. साथ ही कट्टरवाद की बुराइयों को बताते हो.

पिछले साल मार्च में छपी एक न्यूजपेपर रिपोर्ट के मुताबिक, ये टीवी शोज सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में किए गए विकास और सुरक्षाबलों के सकारात्मक पहलुओं को दिखाएंगे.

कैसे कर पाएंगे KBC कश्मीर  में पार्टिसिपेट?

जो लोग कश्मीरी बोलते हो, चाहे वो दुनिया में कहीं भी रहते हो, शो में पार्टिसिपेट कर सकते हैं. न्यूज 18 की एक रिपोर्ट में दूरदर्शन के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि अब तक 1,20,000 लोग शो के लिए रिजस्ट्रेशन करा चुके हैं. 15,000 पार्टिसिपेंट्स को शॉर्टलिस्ट किया गया.

इसके बाद सभी लिखित टेस्ट देंगे, जहां उन्हें 20 ऑबजेक्टिव सवालों के जवाब देने होंगे. जो ये टेस्ट पास करेगा वो फाइनल कंटेस्टेंट्स की लिस्ट में शामिल होगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com