वजन कंट्रोल करना है तो रोजाना करें ब्रेकफास्ट!

वजन कंट्रोल करना है तो रोजाना करें ब्रेकफास्ट!

नई दिल्लीः सुबह का नाश्ता यूं तो दिनभर फुर्तीला रहने के लिए करना चाहिए लेकिन आज हम आपको एक ऐसी वजह बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप भी रोजाना नाश्ता किए बिना घर से नहीं निकलेंगे.वजन कंट्रोल करना है तो रोजाना करें ब्रेकफास्ट!

जी हां, हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, सुबह का नाश्ता करने से आसानी से वजन कम किया जा सकता है.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च में 50 हजार लोगों को शामिल किया गया. रिसर्च में पाया गया कि ब्रेकफास्ट के समय दिनभर में सबसे ज्यादा फूड लेने वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दिनभर कम खाते हैं लेकिन रात को अधिक.

दुनिया की सबसे वजनी महिला ने किया 315 किलो वजन कम,अब नया टारगेट…

अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में ये भी पाया कि ब्रेकफास्ट और डिनर के बीच अधिक वक्त भी बीएमआई कम होने का कारण बन सकता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
जर्नल ऑफ न्यूट्रि‍शन में पब्लि‍श रिसर्च की मुख्य लेखिका हाना काहलेओवा का कहना है कि हैवी ब्रेकफास्ट करने से भूख कम लगती है. इतना ही नहीं, इससे मिठाइयों और फैट बढ़ाने वाली चीजों को खाने की ललक भी कम हो जाती है. इससे वजन बढ़ने पर रोक लगती है.

एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना सुबह का नाश्ता लेने से तृप्ति बढ़ती है, कुल ऊर्जा खपत कम होती है, पूर्ण आहार गुणवत्ता में सुधार आता है, ब्लड लिपिड कम होता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार होता है.

वहीं शाम के वक्त अधिक खाने से इसके विपरीत प्रभाव होते हैं और इनसे शरीर के वजन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.

एक्सपर्ट मानते हैं कि लोगों को हेल्दी रहने और वजन कंट्रोल करने के लिए सुबह का नाश्ता और दोपहर का भोजन करना चाहिए, देर रात के खाने को छोड़ देना चाहिए, स्नैक्स से बचना चाहिए, दिनभर में सबसे ज्यादा फूड सुबह के नाश्ते में लेना चाहिए और रात में कम से कम 8 घंटे तक कुछ नहीं खाना चाहिए.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com