लोकसभा चुनाव 2019: पंजाब में कांग्रेस की सिर्फ एक सीट और दावेदारों की एक बड़ी फौज

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पंजाब में कांग्रेस के टिकट के दावेदारों की फेहरिस्त काफी लंबी होती जा रही है। पार्टी की प्रदेश इकाई ने दावेदारों की सूची बनाना शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि अब तक जिन जिलों से टिकट के दावेदारों ने अपने नाम पार्टी इकाई को सौंपे हैं, उनमें गुरदासपुर ऐसी सीट है, जहां से केवल एक ही दावेदार, मौजूदा सांसद और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ हैं। किसी भी अन्य नेता ने इस सीट पर टिकट का दावा नहीं किया है।पार्टी की प्रदेश प्रभारी आशा कुमारी का कहना है कि सूबे में लोकसभा की कुल 13 सीटों के लिए टिकट पाने के इच्छुक नेताओं की सूची पूरी करने के बाद पार्टी आलाकमान को सौंपी जाएगी, जहां प्रत्याशियों को नामों पर अंतिम मुहर लगनी है। फिलहाल राज्य के तीन-चार जिलों में टिकट के दावेदारों के नाम एकत्र किए जाने बाकी हैं। अब तक पहुंचे दावेदारों में कुछ खास नामों के बारे में पूछे जाने पर आशा कुमारी ने कहा कि अब यह सूचियां आलाकमान के सामने ही खुलेंगी और वहीं पर प्रत्याशियों का फैसला होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले में पार्टी आलाकमान का फैसला अंतिम और सर्वमान्य होगा। इस संबंध में बीते दिनों एक औपचारिक बातचीत के दौरान प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि प्रदेश इकाई में किसी तरह की कोई कलह नहीं है और सभी नेता और पार्टी वर्कर अनुशासित और आलाकमान के फैसले का सम्मान करने वाले हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को पंजाब में तीन और आम आदमी पार्टी को 4 सीटें मिली थीं। गुरदासपुर सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस ने यह सीट भाजपा से छीन ली थी।

उधर, अंदरूनी बगावत से जूझ रहे शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की ओर से लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कोई चर्चा सामने नहीं आई। सोमवार को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में भी पार्टी में डैमेज कंट्रोल पर ही पूरा ध्यान दिया गया। दूसरी तरफ, कांग्रेस अपनी तैयारी शुरु कर चुकी है, जिसके संकेत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी ने दिए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com