लखनऊ के वृंदावन योजना सेक्टर-15 में डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे PM मोदी 5 फ़रवरी को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां 5 से 9 फरवरी तक आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सो का उद्घाटन करेंगे. इस 11वें डिफेंस एक्सपो में दुनियाभर के हथियारों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. डिफेंस एक्सपो भारतीय रक्षा उद्योग के लिए अपनी क्षमताओं को दिखाने और निर्यात की संभावना तलाशने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री का लखनऊ में करीब साढ़े तीन घंटे का कार्यक्रम है.

जानकारी के मुताबिक राजधानी के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल अमौसी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी चॉपर डिफेंस एक्सपो पर जाएंगे. इसके बाद वहां से सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल वृंदावन योजना पर पहुंचेंगे.

पीएम मोदी के कार्यक्रम के मद्देनजर डीएम ने रविवार रात को अमौसी एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक के रूट, मुख्य कार्यक्रम स्थल वृंदावन योजना, कल्ली पश्चिम पुलिस लाइन स्थित हैलीपैड, रिवर फ्रंट आदि स्थलों का निरीक्षण किया.

लखनऊ के आवास विकास विभाग की वृंदावन योजना सेक्टर-15 में पांच को डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे. इसी दिन गोमती रिवर फ्रंट पर भी आयोजन शुरू होंगे.

यही नहीं राजनाथ 8 फरवरी तक लखनऊ में रहेंगे. बताया जा रहा है कि राजनाथ लंबे अरसे बाद 5 दिन के लिए लखनऊ में रहेंगे. राजनाथ कार्यक्रम स्थलों की तैयारी का जायजा भी लेंगे. इसके लिए सिटी बसों के रूट भी तैयार किए गए हैं. ये रूट डिफेंस एक्सपो के लिए तैयार किए गए हैं. दुबग्गा डिपो की बसें 13 जगहों से डिफेंस एक्सपो तक जाएंगी. ये बसें वृंदावन एल्डिको सेक्टर 2 स्थित डीपीएस रायबरेली रोड की पार्किंग तक जाएंगी. एल्डिको सेक्टर 2 से स्थल तक सवारियों को पैदल जाना होगा.

समाचार एजेंसी के मुताबिक रक्षा मंत्रालय की जन संपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, ‘इस एक्सपो में भाग लेने वाली 989 से अधिक कंपनियों का अब तक पंजीकरण हो चुका है. इनमें यूएसए, ब्राजील, फ्रांस और नार्वे समेत कई देशों की 165 कंपनियां भी शामिल हैं. इस एक्सपो में अच्छे व्यापार की संभावना है.’

मलिक ने कहा, ‘राजधानी में डिफेंस एक्सपो के कार्यक्रम दो स्थानों पर आयोजित होंगे. मुख्य स्थल वृंदावन का सेक्टर 15 है, जहां करीब पांच हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में प्रदर्शनियां लगेंगी और बिजनेस कॉन्फ्रेंसेज आयोजित की जाएंगी.

वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम गोमती नदी के किनारे आयोजित किए जाएंगे. उद्घाटन कार्यक्रम भी मुख्य आयोजन स्थल पर ही होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे. उल्लेखनीय है कि लखनऊ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का संसदीय क्षेत्र भी है.

जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि डिफेंस एक्सपो का थीम ‘भारत एक उभरता हुआ डिफेंस मैन्युफैक्च रिंग हब’ होगा. इसके अलावा ‘डिजिटल ट्रांसफार्मेशन ऑफ डिफेंस’ सब थीम होगा. इस कार्यक्रम में दुनियाभर के अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

उन्होंने कहा कि डिफेंस एक्सपो में बिजनेस कांफ्रेंसेज छह और सात फरवरी को आयोजित होंगे. उन्होंने कहा कि आठ और नौ फरवरी को डिफेंस एक्सपो आम जनता के लिए खुला रहेगा. इन तिथियों में लोगों का एक्सपो में नि:शुल्क प्रवेश होगा.

गौरतलब है कि लखनऊ में आयोजित हो रहा यह डिफेंस एक्सपो का 11वां संस्करण है. इसके पहले वर्ष 2018 में इसका 10वां संस्करण चेन्नई में आयोजित हुआ था. चेन्नई के डिफेंस एक्सपो में कुल 702 कंपनियों की भागीदारी हुई थी, जबकि यहां के लिए अभी ही 989 कंपनियां पंजीकृत हो चुकी हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com