लंच में चावल के साथ ट्राय करें खट्टी-मीठी गुजराती दाल, जानें रेसिपी

लंच हो या डिनर, दाल के बिना हम भारतीयों का काम नहीं चलता। अगर आप एक ही तरह की दाल खा-खाकर बोर हो गए हैं, तो अब स्वाद और सेहत से भरपूर खट्टी-मीठी गुजराती दाल बनाकर देखिए।

1-अरहर की पारंपरिक गुजराती अंदाज में पकाई गई दाल में जो सामान्य दाल से फर्क आपको मिलेगा, वो है खट्टे-मीठे स्वाद का। इसे खाने वाले भी उंगलियां चाटते रह जाते हैं। आप मीठे के लिएचीनी की जगह गुड़ डाल सकती हैं।

2-वैसे गुजराती दाल में खट्टे के लिए कोकम का उपयोग किया जाता है। लेकिन आप इसमें नीबू या इमली का पानी भी यूज कर सकती हैं। दाल को बनाने के लिए पहले अरहर दाल को आधे घंटे के लिए गर्म पानी में भिगो दें।

3-गुजराती दाल के लिए 1/2 कप अरहर की धुली दाल दो कप पानी के साथ कुकर में चार-पांच सीटी लगाकर पकाएं। कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें आधा चम्मच सरसों, जीरा और एक चौथाई चम्मच मेथी डाल चटकाएं। इसमें आधा चम्मच कद्दूकस की अदरक, एक कटी हुई हरी मिर्च,10-15 करी पत्ते और चुटकी भर हींग डालें। कुछ सेकेंड फ्राई करें। अब कड़ाही में दो कटे टमाटर और एक चौथाई कप कुटी हुईमूंगफली डालें, टमाटर के मुलायम होने तक पकाएं। अब दाल, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, स्वादानुसार नमक व लाल मिर्च, एक चम्मच चीनी और लगभग एक कप पानी कड़ाही में डालें। धीमी आंच पर 10 मिनट पकाएं। गैस ऑफ करें। धनिया पत्ती और नीबू का रस डालें व मिलाएं। गर्मचावल संग परोसें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com