रोजाना मुट्ठी भर मेवे रखते हैं दिल की बीमारी से दूर

मेवों की पौष्टिकता से सभी परिचित हैं, लेकिन शायद ही किसी को अनुमान होगा कि वे दिल के दौरे और कैंसर जैसी घातक बीमारियों का जोखिम भी कम कर सकते हैं। 

nuts1480948668_big

29 अध्ययनों का निष्कर्ष :
एक नए अध्ययन से पता चला है कि रोजाना कम से कम 20 ग्राम यानी मुट्ठी भर सूखे मेवे खाने से दिल की बीमारी, कैंसर और अकाल मौत का खतरा कम हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि नियमित रूप से  मेवे खाने से श्वसन संबंधी बीमारियों और मधुमेह से मौत होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। 
यह अध्ययन इंपीरियल कॉलेज लंदन और नार्वे यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने किया है। उन्होंने सूखे मेवों की खपत से जुड़े 29 मौजूदा अध्ययनों का विश्लेषण कर यह नतीजा निकाला। ये अध्ययन दुनिया के विभिन्न हिस्सों में प्रकाशित हुए थे। 

18 लाख से अधिक प्रतिभागी :
इन अध्ययनों में कुल 8.19 लाख लोग शामिल हुए थे। इनमें से 12 हजार से अधिक लोग दिल की धमनी के रोग से पीड़ित थे। जबकि 18 हजार लोग दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के और नौ हजार लोग आघात के मरीज थे। कैंसर और अकाल मौतों के 85 हजार से अधिक मामले भी इनमें शामिल थे। 
प्रतिभागियों के लिंग, आवास क्षेत्र और जोखिम के अलग-अलग कारकों का अध्ययन के नतीजों पर थोड़ा असर दिखा। इसके बावजूद शोधकर्ताओं ने पाया कि थोड़े से मेवे रोजाना खाने से दिल की बीमारी और कैंसर समेत कई रोगों से सभी लोगों का बचाव होता है।

peanut-11480949725_big 

अखरोट हो या मूंगफली :
इस अध्ययन में अखरोट और बादाम समेत पेड़ों से मिलने वाले तमाम तरह के मेवे शामिल किए गए। इसमें मूंगफली और सूरजमुखी के बीजों को भी शामिल किया गया। नतीजे इन सभी मेवों के सम्मिलित उपयोग के आधार पर निकाले गए। शोधकर्ताओं ने कहा, मेवों में उच्च पोषकता मौजूद है जो इन्हें इतना लाभदायक बनाती है।  
उनके अनुसार, बादाम और मूंगफली में बड़ी मात्रा में फाइबर, मैगनेशियम और बहुसंतृप्त वसा पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर दिल की बीमारियों को दूर रखने में सहायक होते हैं। अखरोट और सूरजमुखी के बीजों में  काफी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं और संभवत: कैंसर का जोखिम कम करते हैं। 

मोटापे से भी बचाए :
इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ता डैगफिन एउने ने कहा, हालांकि मेवों में वसा अमूमन अधिक मात्रा में पाई जाती है, लेकिन उनमें फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर होता है। कई अध्ययनों से ऐसे संकेत मिले हैं कि मेवे वास्तव में मोटापे का खतरा कम कर सकते हैं। इस अध्ययन से यह भी पता चला कि जो लोग रोजाना 20 ग्राम से अधिक मेवे खाते हैं, उनके स्वास्थ्य में अतिरिक्त सुधार के कोई संकेत नहीं मिले। यह अध्ययन जर्नल बीएमसी मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है।

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com