रेलवे में टेक्नीशियन के 9 हजार पदों पर भर्ती का एलान

रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के 5 हजार पदों पर भर्ती निकालने के बाद अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से टेक्नीशियन के 9 हजार पदों पर भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से शुरू की जाएगी।

जो भी उम्मीदवार रेलवे टेक्नीशियन भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर निर्धारित अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

भर्ती विवरण

इंडियन रेलवे की ओर से इस भर्ती के माध्यम से टेक्नीशियन के कुल 9000 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के 1100 पदों और टेक्नीशियन ग्रेड 3 के 7900 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का NCVT/ SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या ITI उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 36 वर्ष एवं टेक्नीशियन ग्रेड 3 पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष तय की गयी है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी।

आवेदन शुल्क

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती 2024 आवेदन पत्र भरने के साथ निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। अन्य सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये तय किया गया है। एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, पीडब्ल्यूबीडी, ट्रांसजेंडर, ईडब्ल्यूएस एवं महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com