रूस को करारा जवाब: अमेरिका ने पूर्वी सीरिया में अतिरिक्त सैनिकों और बख्तरबंद वाहनों को तैनात किया

अमेरिका ने रूसी सेना के साथ हुए कई संघर्षों के बाद पूर्वी सीरिया में अतिरिक्त सैनिकों और बख्तरबंद वाहनों को तैनात किया है। हाल ही में अमेरिका और रूस के वाहनों की टक्कर हो गई थी, जिसमें चार अमेरिकी सैनिक घायल हो गए थे।

अमेरिका के केंद्रीय कमांड के प्रवक्ता नेवी कैप्टन बिल अर्बन ने कहा, अमेरिका ने पूर्वी सीरिया में रडार सिस्टम भी भेजा है और अमेरिकी और गठबंधन सेना की बेहतर सुरक्षा के लिए इस क्षेत्र में लड़ाकू विमानों की गश्त बढ़ा दी है। उन्होंने कहा, अमेरिका सीरिया में किसी अन्य देश के साथ संघर्ष नहीं चाहता है, लेकिन जरूरत पड़ने पर गठबंधन बलों का बचाव करेगा।

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि आधा दर्जन ब्रैडली लड़ाकू वाहनों और 100 से कम अतिरिक्त सैनिकों को पूर्वी सीरिया भेजा गया। नाम ना छापने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि यहां सैनिकों की तैनाती रूस के लिए स्पष्ट संकेत है कि वह अमेरिका और उसके सहयोगियों के खिलाफ किसी भी प्रकार की उत्तेजक कार्रवाई से बचे।

पूर्वी सीरिया में गश्त करने वाले अमेरिकी और रूसी बलों के बीच इस साल झड़प की कई घटनाएं हुई हैं। इसमें पिछले महीने हुई घटना सबसे गंभीर थी। अधिकारियों ने बताया कि रूसी वाहनों ने एक हल्के बख्तरबंद अमेरिकी सैन्य वाहन को टक्कर मार दी, जिससे चार अमेरिकी सैनिक घायल हो गए।

एक अमेरिकी अधिकारी ने उस समय कहा था कि दो रूसी हेलीकॉप्टरों ने भी अमेरिकी सेना के ऊपर उड़ान भरी थी और विमान में से एक सेना के वाहन से लगभग 70 फीट (20 मीटर) की ऊंचाई पर था। बख्तरबंद वाहनों की तैनाती की खबर पहली बार एनबीसी न्यूज द्वारा दी गई थी।

बता दें कि रूस सीरिया की सरकार का समर्थन करता है। उसने लंबे समय से देश में अमेरिकी उपस्थिति का विरोध किया है। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय ने वाहन टक्कर के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com