बड़ा धमाका: टेलिकॉम सेक्टर में Airtel का सबसे बड़ा धमाका, अब Jio के Airtel के पास होगी VoLTE सेवा

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने मुंबई में अपनी 4G VoLTE सेवा आज शुरू की. इसके साथ ही वह रिलायंस जियो के बाद देश में 4G VoLTE सेवा शुरू करने वाली दूसरी कंपनी बन गई है. VoLTE नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने के लिए डेटा की जरूरत होती है लेकिन एयरटेल का कहना है कि VoLTE के लिए वह अतिरिक्त डेटा शुल्क नहीं लेगी और कॉल का चार्ज मौजूदा प्लान और पैक फायदों के अनुरूप ही होगा.

बड़ा धमाका: टेलिकॉम सेक्टर में Airtel का सबसे बड़ा धमाका, अब Jio के Airtel के पास होगी VoLTE सेवा

भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क) अभय सावरगांवकर ने एक बयान में कहा है, चूंकि VoLTE से चलने वाले डिवाइसेस का माहौल बनना होना शुरू हो गया है, हमारा मानना है कि सेवा पोर्टफोलियो के तहत VoLTE कॉलिंग को लॉन्च करने का यह सही समय है.

ये भी पढ़े: #बड़ी खबर: पाकिस्तान ने किया जंग का ऐलान, जम्मू और पुंछ में हो रही भारी गोला-बारी से हालात बेकाबू

उन्होंने कहा कि कंपनी आने वाले समय में VoLTE इंस्टाल करने में तेजी लाएगी और सभी भूभागों को कवर करेगी. गौरतलब है कि फिलहाल भारत में केवल रिलांयस जियो ही 4G नेटवर्क पर VoLTE टेक्नोलॉजी के जरिए देश भर में वॉयस सेवा की पेशकश कर रही है.

बाकी दूरसंचार कंपनियां अपने 2G या 3G नेटवर्क की मदद से ही 4G ग्राहकों को वॉयस काल की सुविधा देती है. भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने इससे पहले कहा था कि कंपनी मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक भारत भर में  VoLTE सेवाओं की शुरुआत करेगी.

कंपनी के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की. अधिकारी ने कहा कि 4G सिम का उपयोग कर रहे उसके मौजूदा ग्राहकों को इस सेवा के लिए सिम बदलनी नहीं पड़ेगी. कंपनी अपने ग्राहकों को SMS के जरिए वेबलिंक भेजेगी ताकि वे सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकें.

ये भी पढ़े: अभी-अभी: मोदी सरकार का नौकरी पेशा लोगों को दिया तोहफा, चारों तरफ ख़ुशी की लहर!

कंपनी का कहना है कि जिन इलाकों में 4G VoLTE सेवा उपलब्ध नहीं है वहां वह 2G और 3G नेटवर्क की मदद लेगी. कंपनी के अधिकारी ने कहा कि अन्य महानगरों में VoLTE सेवा की शुरुआत महीने भर में की जाएगी और इसका तेजी से देश के अन्य भागों में विस्तार किया जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com