राहुल गांधी ने एक बार फिर तेल के बढ़ते दामों को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर तेल के बढ़ते दामों को लेकर केंद्र सरकार पर तंज कसा है. बता दें इस महीने भी कई राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर चले गए वहीं डीजल की कीमत भी 90 रुपये के आसपास रहे. इस बीच राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘सार्वजनिक परिवहन के लिए लंबी-असुविधाजनक कतारें केवल कोविड प्रतिबंधों की वजह से नहीं हैं. असली कारण जानने के लिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट देखें.’

बता दें कि तेल की कीमतों में इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 98.81 रुपये प्रति लीटर हो गया है. जबकि डीजल 89.18 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 29 जून यानी कल पेट्रोल 35 पैसे महंगा हो गया. वहीं, डीजल के दाम में भी 28 पैसे की वृद्धि हुई है. कई राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु और लद्दाख के बाद अब बिहार के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

बता दें कि पेट्रोल व डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम तक़रीबन दोगुना हो जाता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में टैक्सों और अपने खुद के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com