राज्यों में वैक्सीन कमी के दावों के मध्य सरकार ने कहा- राज्यों के पास बची हैं एक करोड़ से अधिक डोज़

कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत से पहले वैक्सीन की कमी के दावों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया है कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के पास एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन बची है। इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि तीन दिन में 20 लाख से ज्यादा की और आपूर्ति हो जाएगी। महाराष्ट्र में वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण प्रभावित होने के दावे का भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने खंडन किया।

महाराष्ट्र राज्य सरकार के कुछ अधिकारियों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राज्य में टीके समाप्त हो गए हैं और टीकाकरण अभियान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इस पर मंत्रालय ने कहा कि 7,49,960 वैक्सीन डोज अभी भी राज्य के पास योग्य जनसंख्या समूहों के लिए प्रशासन के पास उपलब्ध है।

यह स्पष्ट है कि 29 अप्रैल (सुबह 8 बजे) तक महाराष्ट्र द्वारा प्राप्त कुल COVID वैक्सीन की खुराक 1,63,62,470 है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि  इसमें से अपव्यय (0.22 प्रतिशत) सहित कुल खपत 1,56,12,510 थी। 7,49,960 वैक्सीन खुराक शेष अभी भी राज्य के साथ पात्र जनसंख्या समूहों के लिए प्रशासन के पास उपलब्ध है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 1 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन खुराक (1,06,08,207) अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उपलब्ध हैं। 20 लाख (20,48,890) से अधिक वैक्सीन की खुराक अगले तीन दिनों में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुहैया करा दी जाएंगी।

देश भर में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का अगला और तीसरा चरण एक मई से शुरू होने जा रहा है। इस चरण में 18 से 44 साल के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। अब तक 1.55 करोड़ से अधिक लोग वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। संभावित लाभार्थी या तो सीधे CoWINS Cowin.gov.in पर या  आरोग्य सेतु  एप इसके माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

महाराष्ट्र और राजस्थान ने बीते दिनों कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत करने से इनकार कर दिया है। महाराष्ट्र-राजस्थान में तीसरे चरण का टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com