राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर न्यूतनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी, 10 जिलों में पारा 10 डिग्री से नीचे

राजस्थान में सर्दी के तेवर तीखे बने हुए है। अधिकांश स्थानों पर न्यूतनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। एक दिन पहले माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 1 डिग्री पहुंच गया, शनिवार रात को पारा एक डिग्री से बढ़कर दो डिग्री पर पहुंच गया। इस प्रकार राजधानी जयपुर में भी न्यूनतम तापमान एक डिग्री बढ़ गया है। जयपुर में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह-शाम सर्दी का असर ज्यादा रहा है। दिन में तेज धूप खिलने से सर्दी से राहत है। मौसम विभाग जयपुर के अनुसार फिलहाल मौसम में विशेष परिवर्तन के आसार नहीं है। तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में प्रदेश में शीतलहर चलने की संभावना है। 

मौसम शुष्क रहने से शीतलहर चलने के आसार

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक फिलहाल प्रदेश में अगले चार से पांच दिन मौसम शुष्क रहेग। ऐसे में मौसम साफ होने से हवा का असर बढ़ेगा जिससे कि तापमान में करीब दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही दिसंबर की शुरुआत में चक्रवात सक्रिय होने से हल्की बूंदाबांदी के बाद कोहरे जैसे हालात भी देखने को मिलेंगे। शहरी क्षेत्र की तुलना में बाहरी इलाकों में सर्दी का असर ज्यादा दिखाई दे रहा है। बाहरी इलाकों में कोहरा छाने से गलन के चलते ठिठुरन भी बढ़ रही है। सर्दी के चलते शाम और सुबह के समय लोगों की आवाजाही भी कम हो गई है। रविवार की शाम गलन के चलते लोगों को घरों में भी ठंड सताती रही।  चिकित्सकों ने बुजुर्ग और बच्चों के अलावा बीमार लोगों को इस मौसम में स्वास्थ्य के प्रति सचेत किया है। 

सबसे कम तापमान फतेहपुर, चूरू, माउंटआबू में दर्ज

फिलहाल सबसे कम तापमान फतेहपुर, चूरू, माउंटआबू में दर्ज किया गया है। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक तापमान में गिरावट की मुख्य वजह पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी के चलते चलने वाली हवाओं से है। जो यहां के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। फिलहाल पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फबारी की संभावना है। राजस्थान में सर्दी का असर बढ़ेगा। बीती रात को माउंट आबू का पारा दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com