रजिस्ट्रेशन कवने के लिए 18 वर्ष से ऊपर वालों की लम्बी कतार, तीसरे चरण में कई राज्यों को परेशानी

देश में कोरोना टीकाकरण का अगला चरण एक मई से शुरू होने जा रहा है। पहली मई से टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए बुधवार को पहली बार रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया। रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस भीड़ ने यह भी दिखा दिया कि कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में अब कोई हिचक नहीं है। पहले दिन रजिस्ट्रेशन कराने वालों का आंकड़ा डेढ़ करोड़ के पार पहुंच गया। टीकाकरण के इस चरण में राज्य और निजी अस्पताल सीधे कंपनियों से टीका खरीदकर लोगों को लगाएंगे। आइए जानते हैं कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण से जुड़ी सभी अहम जानकारी…

पहले दिन डेढ़ करोड़ से अधिक लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

कोरोना वायरस टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के पहले दिन 1.55 करोड़ से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। यह रिकॉर्ड संख्या है।

लोगों को आई दिक्कत

लोगों की उमड़ी भीड़ के कारण कोविन प्लेटफार्म पर कुछ देर दिक्कत आई, लेकिन बाद में सामान्य तरीके से पंजीकरण हुआ। शुरुआत में कोविन प्लेटफार्म अचानक उमड़ी भीड़ को संभाल नहीं पाया, बाद में स्थिति सामान्य हो गई। देर रात स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी बयान जारी कर उन खबरों का खंडन किया, जिनमें सर्वर क्रैश होने का दावा किया गया था।

अभी नहीं मिला समय और तारीख

रजिस्ट्रेशन कराने वालों को अभी नहीं मिली है समय, तारीख और वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी।

राज्यों की ओर से कोविन प्लेटफार्म पर टीकाकरण केंद्र का डाटा अपडेट होने के बाद आगे बढ़ेगी प्रक्रिया।

कई राज्यों में आई समस्याएं

राजस्थान और महाराष्ट्र में अभी ये शुरू नहीं हो सकेगा। दोनों ही राज्य सरकारों ने वैक्सीन की कमी का कारण बताते हुए इसे टालने का ऐलान कर दिया है।राजस्थान सरकार का आरोप है कि केंद्र की ओर से उन्हें परस्पर वैक्सीन की सप्लाई नहीं मिल रही है, ऐसे में 1 मई से भी राज्य में 45 से अधिक उम्र वाले लोगों  को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। राजस्थान सरकार का कहना है कि उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट को साढ़े तीन करोड़ वैक्सीन की डोज़ का ऑर्डर दिया है, लेकिन ये कब मिलेंगी अभी साफ नहीं हो पाया  है।

राजस्थान के अलावा महाराष्ट्र ने भी साफ कर दिया है कि एक मई से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू नहीं होगा. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि युवाओं से अपील है कि वे थोड़ा सब्र रखें। उन्होंने वैक्सीन की कमी का हवाला दिया है।

दिल्ली मेंं रजिस्ट्रेशन में आ रही दिक्कत

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में एक मई से शुरू होने वाले 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना टीका के पंजीकरण का काम शुरू हो गया है, लेकिन इसमें दिक्कत आ रही है। बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन योग्य लोग रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं। दिल्ली समेत एनसीआर में शहरों में उम्र सीमा अब भी 45 ही बताया जा रहा है।

निजी क्षेत्र को मिलेगी रजिस्ट्रेशन से छूट !

18 से 44 साल के सामान्य लोगों को भले ही रजिस्ट्रेशन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन निजी क्षेत्र की कंपनियों में काम कर रहे लोगों को ऐसी मुश्किल नहीं आएगी। आरएस शर्मा के अनुसार निजी क्षेत्र की कंपनियों को अपने कर्मचारियों को टीका लगाने के लिए कोविन पोर्टल पर पहले से पंजीकरण की शर्त नहीं होगी। वे निजी क्षेत्र के अस्पतालों से तालमेल कर अपने कर्मचारियों को टीका लगवा सकती हैं। बस वैक्सीन लगाते समय अस्पताल को लाभार्थी का विस्तृत विवरण कोविन पोर्टल पर अपडेट करना होगा।

ऐसे कराएं पंजीकरण

कोविन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें

यहां अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी मंगाएं

ओटीपी डालने पर नया पेज खुलेगा

जहां अपनी डिटेल दर्ज करानी होगी।

इसके बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com