योनि से जुड़ी ये बातें हर किसी को मालूम होना चाह‍िए…

मह‍िलाओं को योन‍ि महिला होने के नाते जितना आपको अपने पीरियड और दूसरी हेल्‍थ इश्‍यूज से जुड़ी समस्‍याओं की जानकारी होनी जरुरी होती है। उतनी ही जानकारी आपको अपने वजाइना हेल्‍थ के बारे में भी होनी जरुरी होती है।


अक्सर देखा गया है कि महिलाएं कई तरह की वजाइनल कंडीशन्स का सामना कर रही होती है लेकिन लापरवाही के कारण वो इन्हें अनदेखा कर देती हैं क्‍योंकि उन्‍हें इस बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं होती है। जिस वजह से उन्‍हें योन‍ि से जुड़ी कई समस्‍याओं से गुजरना पड़ता है।

कई कारणों की वजह से योनि मे उत्तेजना, खुजली, रुखापन और रेसैज हो सकते हैं। जिन्‍हें एक बारगी अवॉइड करना आपके ल‍िए आगे चलकर बड़ी मुसीबत बन सकता है। अगर आप भी लम्‍बे समय से योन‍ि से जुड़ी किसी समस्‍या से परेशान है तो आपको तुरंत जाकर डॉक्‍टर से सलाह मशविरा करना चाह‍िए, इसके अलावा आपको कुछ वजाइना कंडीशन के बारे में मालूम होना चाह‍िए, जिससे आप स्थिति को समझ लापरवाही बरतने में भूल नही करेंगी। आइए जानते है कुछ वजाइना कंडीशन के बारे में, जिसके बारे में महिलाओं को जानकारी होनी चाहिए।

वजाइना दाद
जननांग दाद एक यौन संचारित रोग है। यह आमतौर पर जलन, दर्दनाक घाव, खुजली और अक्सर किसी कीट-कीटाणुओं के काटने के वजह से भी हो सकता है। अक्‍सर ये दिखने में छाले जैसे दिखता है लेकिन धीरे-धीरे ये इसके उपचार में एंटीवायरल दवाएं और दर्द की दवाएं शामिल होती हैं।

ओरल संबंध के दौरान पुरुषों का सीमेन महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद, जानकर आप हो जायेगें पागल…

बर्थोलिनिटिस
वजाइना के दोनों तरफ मौजूद होने वाले ग्लैंड्स के ब्लोक हो जाने की अवस्था में यह कंडीशन होती है जिसे बर्थोलिन सिस्ट या बर्थोलिनिटिस कहते हैं। इसके कारण ग्लैंड्स से रिलीज होने वाले द्रव्य वापस ग्लैंड्स में चले जाते हैं। इस वजह से वेजाइना की ओपनिंग पर छोटा बंप को सकता है। उचित साफ सफाई से इस समस्‍या से बचा जा सकता है।

सिरिनगोमा
जब वजाइना के हिस्से में आपके स्वेट डक्ट्स या पसीना निकालने वाली नलिकाएं बंद हो जाती हैं तो वजाइना के आसपास छोटे-छोटे बंप हो जाते हैं। ये बंप्स बर्थोलिन से छोटे होते हैं। सिरिनगोमा अवस्था के दौरान महिलाओं को वजाइना छोटे, मुलायम, फ्लैश कलर्ड पिंपल होते हैं। इन्हें भूलकर भी दबाएं या फोड़े नहीं। इसके कारण आपकी आसपास की त्वचा को नुकसान हो सकता है।

इनग्रोन हेयर
अगर आप अपने प्राइवेट पार्ट्स में शेव, वैक्स करती हैं तो उस हिस्से में इनग्रोन हेयर जैसे बंप्स हो सकते हैं। इसके कारण आपको वेजाइन में जलन, सूजन या पस हो सकती है। इस समस्‍या के पीछे सेन्टेड शॉप, बाथ सॉल्ट, सेनेटरी वाइप्स, पैड्स, डायाफ्राम या कंडोम्‍स भी हो सकते हैं।

वजाइनल बॉइल्स
अगर आपके योन‍ि के आसपास भी बॉइल्स या फोड़े की समस्‍या होती है तो आप समझ जाइए कि आप प्राइवेट पार्ट की हाइजीन या ग्रूमिंग के लिए गलत तरीका अपना रहे हैं। आप शेविंग के लिए किस तरह का रेजर इस्तेमाल कर रही है उससे भी फुंसी या फोड़े की समस्‍या हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com