योग हमारे लिए प्राचीन भारतीय ऋषियों की आध्यात्मिक परंपरा का प्रसाद है: CM योगी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर योग साधना की। लखनऊ में ही डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य तथा डॉ. दिनेश शर्मा के अलावा योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के मंत्रियों तथा मुख्य सचिव आरके तिवारी व डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने भी कोरोना संक्रकण के कहर के बाद भी अपने-अपने घरों में योग किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग हमारे लिए प्राचीन भारतीय ऋषियों की आध्यात्मिक परंपरा का प्रसाद है। उन्होंने कहा कि आज पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा विश्व भारत के साथ आत्मीय संवाद कर रहा है।

योग हमारे जीवन से जुड़े भौतिक, मानसिक,आत्मिक, आध्यात्मिक आदि सभी पहलुओं पर काम कर जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाता है। शिवावतारी महायोगी गुरु श्री गोरक्षनाथ जी ने सर्वजन हेतु योग को सुलभ बनाया। इस वर्ष योग एट होम की संकल्पना के साथ सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं।

उन्होंने कहा कि योग न केवल लोगों को आपस में जोड़ता है वरन स्वास्थ्य के साथ मानसिक उत्थान का सबसे बड़ा मार्ग निर्धारक है। यही वजह है कि भारत की इस परंपरा को वैश्विक स्वरूप प्राप्त हो सका है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने एक कॉमन योग प्रोटोकॉल जारी किया है। इसके तहत योग करते हुए लोग अपना फोटो या वीडियो उस पर अपलोड कर सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार अच्छे योगाभ्यासियों को पुरस्कृत भी करेगी।

योग दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रतिदिन नियमित रूप से योग करने पर हम शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं तथा रोगों से लड़ने की हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि योग हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं। यह दिनचर्या को दुरुस्त करने के साथ हमारे शरीर की प्रतिरोधन क्षमता का विकास करता है, जिससे कि हम गंभीर बीमारियों से भी भिड़ सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com