योगी सरकार ने किया ये ऐलान अब गायों को कड़कड़ाती ठंड से बचाएंगे काऊकोट

यूपी की राजधानी लखनऊ नगर पालिका के पीछे बने शहर के वृहद गोशाला में गाय को ठंड से बचाने के लिए काऊकोट का इंतज़ाम किया गया है. प्रथम चरण में गोशाला में तीन सौ गायों और उनके बच्चों के लिए काऊकोट का बंदोबस्त कर गाय माता को जुट के कोट से लैस कर दिया गया है.

गायों को ठंड से बचाने के लिए सिर्फ काऊकोट ही नहीं पहनाया गया है, बल्कि ठंड बढ़ने पर गोशाला में कई स्थानों पर अलाव जलाए जा रहे हैं. इसके साथ ही गायों के लिए बनाए गए शेल्टर में पर्दे भी लगाए गए है, ताकि कड़कड़ाती सर्दी में किसी गाय की मौत न हो जाए. चरणवार तरीके से जिले की अन्य गोशाला में भी ऐसे इंतज़ाम किए जाएंगे. नगर पालिका के ईओ अखिलेश त्रिपाठी ने बताया है कि गोमाता को ठंड से छुटकारा दिलाने वाले काऊकोट जूट के हैं और यह मोटा व सघन है. इससे गाय को जाड़े से निजात दिलाने में मदद मिलेगी. इस गोशाला में तक़रीबन 200 गोवंश मौजूद हैं. इस गोशाला में गायों की सेवा के लिए बढ़िया उपाय भी किए गए हैं.

आपको बता दें कि ठंड का कहर बढ़ता ही जा रहा है. यूपी के कई इलाकों में जाड़े का प्रभाव इतना है कि तापमान 9-15 डिग्री के बीच चला जा रहा है. ऐसे में गाय और चार पैरों वाली वॉर्म ब्लडेड जानवरों को ठंड से बचाना आवश्यक है. इसी कोशिश के तहत योगी सरकार ने गौशालों की देखरेख के साथ-साथ ठंड से बचाने के लिए काऊकोट का भी इंतज़ाम किया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com