जानिए क्या है योगी के खान-पान की दिनचर्या....

जानिए क्या है योगी के खान-पान की दिनचर्या….

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या और रहन-सहन में वही चीजें शामिल हैं, जो पहले थीं। संत से सीएम तक का सफर तय करने वाले योगी आदित्यनाथ के राजनीतिक जीवन के बारे में तो अमूनन सबको पता है लेकिन उनके निजी जीवन के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा। योगी आदित्यनाथ संत हैं लेकिन बांकी के दूसरे संन्यासियों के मुकाबले इनका सार्वजनिक जीवन भी है।जानिए क्या है योगी के खान-पान की दिनचर्या.... अब सबसे बड़ी बात ये है कि योगी आदित्यनाथ आध्यात्मिक जीवन के अलावा सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन बखूबी करते हैं। तो आइये योगी आदित्यनाथ की डेली रूटीन से आपको रुबरु करवाते हैं- योगी का दिन सुबह 4 बजे शुरू होता है।

दिन के शुरवात से लेकर 11 बजे तक योगी सिर्फ पानी पे रहते हैं। योगी पानी पीते वक़्त बहुत सावधानी बरतते हैं। पानी पीने से पहले योगी पानी की पैकेजिंग डेट को याद से चेक करते हैं और उसके बाद उसका सेवन करते हैं। जिससे ये दिख रहा है कि योगी 11 बजे तक किसी भी तरह के खाने की चीज़ का प्रयोग नहीं करते।

इसके बाद 11 बजे योगी के नाश्ते का समय होता है, नाश्ते मे खाने के रूप मे योगी सिर्फ दलिया, पोहा, चना आदि का प्रयोग करते हैं, वही पीने के लिए योगी विशेष रूप से मट्ठे का प्रयोग करते हैं।

   

नाश्ते के बाद वक़्त होता है योगी के भोजन का, जो कि 2 बजे हैं। योगी 2 बजे अपना भोजन ग्रहण करते हैं जिसमे वे मे मुख्य रूप से वो लौकी और निनुआ (तोरई) का प्रयोग करते हैं। इसके साथ वो दाल का भी सेवन करते हैं जिसमे गाय का शुद्ध देसी घी होना अनिवार्य है। भोजन के बाद रात्रि 8 बजे तक योगी कुछ भी नहीं खाते। सीधे 8 बजे योगी के रात के खाने का वक़्त होता है।

योगी का पसंदीदा मीठा रसमलाई और केसर की जलेबी हैं।

योगी का पसंदीदा फल है मुकुट जो की थाईलैंड मे पाया जाता है।

योगी के दिनचर्या मे एक ख़ास बात यह है की अगर वे अपना नाश्ता या खाना समय से नहीं ले पते हैं, तो वे सीधे रात का भोजन ही ग्रहण करते हैं।
योगी कि इस दिनचर्या को देख के लग रहा है कि अपनी कार्यशैली साथ-साथ, वे अपने खाने पीने को लेकर बहुत सख्त हैं, और समय के भी पाबंद हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com