ये है दुनिया का सबसे तेजी से वार करने वाला सांप, शिकार को संभलने का भी नहीं देता मौका

आईलैश वाइपर दुनिया में सबसे तेज वार करने के लिए जाने जाते हैं. वे लगभग किसी भी अन्य सांप की तुलना में तेजी से हमला कर सकते हैं. इनका हमला इतना तेज होता है कि ये शिकार को संभलने तक का मौका नहीं देता है. ये सांप बहुत ही जहरीला होता है. अगर किसी को काट जाए, तो उसकी जान जाना लगभग तय ही मानिए. यह सांप देखने में खूबसूरत है, लेकिन इसे देखते ही आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए. अब इसी सांप का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर @NatGeoTV ने इसका वीडियो (Eyelash viper Twitter Viral Video) पोस्ट किया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि कैसे ये सांप हरे रंग के मेंढक का शिकार करता है, इसके काटते ही मेंढक बेदम हो जाता है. इस सांप की पूंछ हुक की तरह काम करती है, जिससे ये सांप पेड़ की डालियों पर लटक सकता है. पोस्ट किए जाने के बाद से अब तक इस वीडियो पर हजारों की संख्या में व्यूज मिल चुके हैं.

कितना जहरीला होता है सांप?

a-z-animals.com की रिपोर्ट के अनुसार, आईलैश वाइपर अत्यधिक विषैले होते हैं. वे बहुत तेजी से अटैक करने के लिए जाने जाते हैं. इसका जहर बहुत तेजी के साथ पीड़ित के शरीर में फैलता है. अगर समय पर इलाज नहीं मिला तो उसकी जान भी जा सकती है. इनका जहर हेमोटॉक्सिक होता है, जिसका मतलब है कि शरीर में फैलते ही खून के धक्के जमना शुरू हो जाते हैं, जिससे इंसान की मौत हो जाती है.

पीले समेत कई रंगों में है पाया जाता

आईलैश वाइपर का साइंटिफिक नाम बोथ्रीचिस श्लेगेली (Bothriechis schlegelii) है. ये सांप छोटे और जहरीले होते हैं, जो 2.5 फीट तक लंबे हो सकते हैं. वे लाल, पीले, गुलाबी, हरे या भूरे रंग के हो सकते हैं और कभी-कभी गहरे रंग के धब्बे भी हो सकते हैं. इससे इन्हें वातावरण के साथ घुलने-मिलने और घात लगाकर शिकार करने में मदद मिलती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com