ये देश जवानों ही नहीं बल्कि कुत्तों को भी युद्ध के लिए कर रहा प्रशिक्षित

रूस का प्रशासन केवल जवानों को नहीं बल्कि कई कुत्तों को भी युद्ध के लिए प्रशिक्षित कर रहा है। हाल ही में इन वॉर डॉग्स की कुछ फोटोज वायरल हो रही हैं जिनमें ये कुत्ते 13 हजार फीट की हैरतअंगेज ऊंचाई से पैराशूट के सहारे नीचे लैंड करते हुए देखे जा सकते हैं। रूस के डिफेंस मिनिस्ट्री टेलीविज़न चैनल के अनुसार, इन आर्मी वॉर डॉग्स पर किए गए टेस्ट कामयाब रहे हैं तथा 13 हजार फीट की ऊंचाई से लैंड होने के बड़ा भी ये कुत्ते पूरी प्रकार से सुरक्षित थे तथा जमीन पर पहुंचने के पश्चात् कमांड्स को फॉलो करने के लिए पूरी प्रकार से तैयार थे। 

पैराशूट टेस्टिंग के विशेषज्ञ एंद्रे तोपोरकोव ने बताया कि ये कुत्ते अब तक आठ जंप लगा चुके हैं। हालांकि जंप लगाने से भी अधिक अहम ये है कि इन डॉग्स को एयरप्लेन के भीतर कैसे लेकर जाया जाए क्योंकि ये हमारे लिए चुनौती होती है। उन्होंने आगे बताया कि हालांकि एक बार एयरप्लेन में बैठने के पश्चात् वे प्लेन का मजा उठाते हैं तथा कई बार खिड़की से धरती के दृश्य भी देखते हैं। जब एयरप्लेन से जंप करने की बारी आती है तो बहुत शोर हो रहा होता है। इसके अतिरिक्त बेहद ज्यादा आवाज भी होती है। 

उन्होंने आगे बताया मगर इन कुत्तों के साथ जंप करने वाले जवान इन्हें जंप के चलते शांत कराते हैं। ये जवान पहले इनके साथ थोड़ा वक़्त गुजारते हैं। उन्हें खाना खिलाते हैं, उनके साथ बॉन्डिंग करते हैं जिससे ये डॉग इन जवानों को ट्रस्ट कर सके और जंप के चलते परेशान ना हों और सहज रहें। टोपोरकोव ने आगे बताया कि ये भी आवश्यक है कि ये सैनिक मानसिक रूप से पूरी तरह से तैयार हों।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com