यूपी में चलाया जाएगा फोकस्ड टेस्टिंग का विशेष अभियान, सीएम योगी ने अफसरों को दिए ये निर्देश

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित है फिर भी हमें एग्रेसिव ट्रेसिंग और टेस्टिंग जारी रखना आवश्यक है। ऐसा देखा जा रहा कि हाई पॉजिटिविटी रेट वाले कतिपय राज्यों से उत्तर प्रदेश आ रहे लोग कोविड पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। ऐसे में हमें और सतर्कता बरतनी होगी। सीएम योगी ने अफसरों निर्देश दिया कि अगले 10 दिनों तक प्रदेश में फोकस्ड टेस्टिंग का विशेष अभियान चलाया जाए। यह विशेष अभियान पांच दिन ग्रामीण और पांच दिन शहरी क्षेत्रों चलेगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम- 9 की बैठक के दौरान कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है। अलीगढ़, हाथरस, कसगंज, ललितपुर, महोबा, श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज नहीं है। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि ये जिले कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। 38 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 36 जिलों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। सिर्फ लखनऊ में ही दहाई अंक में कोविड संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है।

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के दौरान दो लाख 60 हजार 581 कोविड सैम्पल की जांच की गई, जिसमें 88 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 140 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। इस अवधि में पॉजिटिविटी दर 0.04 फीसद रही। वर्तमान में 1,339 एक्टिव केस हैं। 1,118 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसद है। अब तक 16 लाख 83 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश में अब तक छह करोड़ 18 लाख 53 हजार 252 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान के तहत अब तक तीन करोड़ 95 लाख 26 से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। इनमें तीन करोड़ 32 लाख 16 हजार से अधिक लोग पहली डोज प्राप्त करने वाले हैं। सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र को गोद लेकर व्यवस्था सुदृढ़ करने के आह्वान का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहा है। नगर निकायों में पार्षदों ने भी आगे बढ़कर स्वास्थ्य केंद्रों को गोद लिया है। ऐसे ही समवेत प्रयास से हमारा स्वास्थ्य तंत्र और बेहतर हो सकेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com