यूपी के पूर्व राज्यपाल एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री मोतीलाल वोरा का निधन काफ़ी दुःखद है : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मोती लाल वोरा का 93 वर्ष की आयु में दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया. मोती लाल वोरा ने रविवार यानी कल अपना 93वां जन्मदिन मनाया था. तीन दिन पहले खराब स्वास्थ्य के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मोतीलाल वोरा के निधन के बाद पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस का झंडा आधा झुकाया गया. वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने उन्हें ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा “वोरा जी एक सच्चे कांग्रेसी और अद्भुत इंसान थे. हम उन्हें बहुत याद करेंगे. उनके परिवार और दोस्तों को मेरा प्यार और संवेदना.”

कांग्रेस के पूर्व नेता और बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी वोरा के निधन पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा “कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, पूर्व राज्यसभा सांसद श्री मोतीलाल वोरा जी के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएँ. ईश्वर से प्रार्थना है कि वे दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करें एवं शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दे.”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लिखा “श्री मोतीलाल वोरा जी के निधन से कांग्रेस पार्टी के हर एक नेता, हर एक कार्यकर्ता को व्यक्तिगत तौर पर दुःख महसूस हो रहा है. वोरा जी कांग्रेस की विचारधारा के प्रति निष्ठा, समर्पण और धैर्य के प्रतीक थे. 92 साल की उम्र में भी हर मीटिंग में उनकी मौजूदगी रही, हर निर्णय पर उन्होंने अपने विचार खुलकर प्रकट किए. आज दुःख भरे दिल से उन्हें अलविदा कहते हुए यह महसूस हो रहा है कि परिवार के एक बड़े बुजुर्ग सदस्य चले गए हैं. हम सब उन्हें बहुत याद करेंगे.”

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी उन्हें याद करते हुए लिखा “उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री मोतीलाल वोरा का निधन काफ़ी दुःखद है. वे लम्बे समय तक सार्वजनिक जीवन में रहे और अनेक पदों पर उन्होंने काम किया. जब वे उत्तर प्रदेश के राज्यपाल थे तब मुझे भी उन्हें क़रीब से जानने और समझने का मौक़ा मिला. वे एक सौम्य एवं अनुभवी राजनेता के रूप में सभी दलों में सम्मान पाते थे. दुख की इस घड़ी में उनके शोकाकुल परिवार और उनके समर्थकों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें. ॐ शान्ति!”

कांग्रेस पार्टी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर वोरा को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा “कांग्रेस परिवार के वरिष्ठ सदस्य पूर्व मुख्यमंत्री श्री मोतीलाल वोरा जी के निधन पर सादर श्रद्धांजलि. केंद्रीय मंत्री से लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री तक जनहित ही वोरा जी के जीवन का उद्देश्य रहा. कांग्रेस के प्रति उनके लगाव, जुनून, उत्साह, समर्पण को सदैव याद किया जाएगा.”

रणदीप सुरजेवाला ने वोरा को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा. “मोती लाल वोरा नहीं रहे. वह प्रतिबद्धता, समर्पण और निष्ठा के प्रतीक थे. उन्होंने अपने प्रतिकूल रवैये और न थकने वाले व्यवहार से पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया. हृदय से उन्हें श्रद्धांजलि.”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिखा “कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोती लाल वोरा के निधन पर हार्दिक संवेदना. वह हमारे सबसे वरिष्ठ नेता थे, जिन्होंने अपना पूरा जीवन कांग्रेस के केंद्रीय मंत्री के रूप में, मप्र के मुख्यमंत्री के रूप में, यूपी के राज्यपाल, महासचिव और AICC के कोषाध्यक्ष के रूप में बिताया. वह ऐसे असाधारण व्यक्तित्व के अनुभवी नेता थे, जिनका जीवन कांग्रेस को समर्पित था. उन्होंने अपनी अंतिम सांस तक पार्टी के लिए समर्पित रूप से काम किया. उनका निधन पार्टी के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उनके परिवार और समर्थकों को शक्ति मिल सकती है. उनकी आत्मा को शांति मिले.”

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा “कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आदरणीय मोतीलाल वोरा जी के निधन का समाचार सुनकर दु:ख हुआ. ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान देने और परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं. ॐ शांति!”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com