यूजर्स को फाइनेंशियल फ्रॉड से बचाने के लिए Google कर रहा है तैयारी

Google के भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लाखों यूजर्स है, जो इसकी अलग-अलग सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। गूगल प्ले स्टोर भी उसमें से एक है, जिसका इस्तेमाल एंड्रॉइड यूजर्स ऐप्स और गेम्स को डाउनलोड कर सकते हैं। फिलहाल अपने यूजर्स को बेहतर सुरक्षा देने के लिए एक Google ने एक नए तरीके का परीक्षण शुरू कर दिया है।

इस फीचर के साथ कंपनी यूजर्स को संभावित वित्तीय धोखाधड़ी से बचाएगा। आपको बता दें कि गूगल ने Google Play प्रोटेक्ट के लिए एडवांस वित्तीय धोखाधड़ी सुरक्षा का परीक्षण शुरू कर दिया है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

गूगल ने शुरू कर दिया परीक्षण

  • Google ने इस नए फीचर्स की टेस्टिंग कुछ यूजर्स के साथ शुरू कर दी है। आपको बता दें कि कंपनी ने इस फीचर्स के पायलट के दौरान इसके काम करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।
  • गूगल ने बताया कि जब कोई यूजर इंटरनेट-साइडलोडिंग सोर्स से एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की कोशिश करेगा और चार अनुमतियों में से कोई भी घोषित किया जाता है, तो प्ले प्रोटेक्ट ऑटोमेटिकली यूजर्स को एक स्पष्टीकरण देते हुए इंस्टॉलेशन को ब्लॉक कर देगा।
  • Google ने बताया कि ये फीचर उन ऐप्स के इंस्टॉलेशन को रोक देगी, जो यूजर्स से संवेदनशीन अनुमतियां मांगते हैं।

संदिग्ध ऐप का रोक देगा इंस्टॉल

  • कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह एडवांस फ्रॉड सिक्योरिटी उन ऐप्स की इंस्टॉलेशन का विश्लेषण करेगी और ऑटोमेटिकली ब्लॉक करेगी, जो वित्तीय धोखाधड़ी के लिए अक्सर दुरुपयोग की जाने वाली संवेदनशील रनटाइम अनुमतियों का उपयोग कर सकते हैं। खास कर तब जब यूजर इंटरनेट-साइडलोडिंग सोर्स (वेब ​​ब्राउजर, मैसेजिंग ऐप या फाइल मैनेजर) से ऐप इंस्टॉल करने का प्रयास करता है।
  • इसके साथ ही एन्हांसमेंट रियल टाइम में ऐप द्वारा मांगी गई अनुमतियों का निरीक्षण करेगा । इस परमिशन में खास कर ये चार रनटाइम परमिशन-रिसीव SMS, रीड SMS, बाइंड नोटिफिकेशन और एक्सेसिबिलिटी शामिल है।
  • ऐसी स्थिति में फीचर इनपर एक्शन ले सकता है, क्यों एसएमएस या नोटिफिकेशनके माध्यम से फ्रॉडर आपका वन-टाइम पासवर्ड को हासिल करने के लिए कर सकते हैं।

सिंगापुर की एजेंसी के साझेदारी

  • आपको बता दें कि गूगल ने अपने इस नए फीचर की टेस्टिंग के लिए सिंगापुर की साइबर सुरक्षा एजेंसी (CSA) के साथ साझेदारी की है।
  • आपको बता दें कि प्ले प्रोटेक्ट की एडवांस फ्रॉड सिक्योरिटी फंक्शनालिटी को जल्द ही Google Play सर्विसेज के साथ Android यूजर्स के लिए शुरू की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com