यात्रीगण कृपया ध्यान दें: किसान आंदोलन के कारण 10 दिन से रद्द दो पैसेंजर ट्रेनें शुरू

अंबाला-लुधियाना रेलवे खंड प्रभावित होने से जहां एक तरफ पैसेंजर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है। वहीं जो लंबी दूरी की ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चल रही हैं वो घंटों की देरी से गंतव्य स्टेशन पर पहुंच रही हैं। 

किसान आंदोलन के 10वें दिन एक राहत भरी सूचना है। रेलवे ने दैनिक यात्रियों और नौकरीपेशा लोगों सहित छात्रों की परेशानी को देखते हुए पैसेंजर ट्रेन नंबर 04501 और 02 हरिद्वार-ऊना हिमाचल के संचालन का फैसला किया है। ये ट्रेन हरिद्वार से अंबाला के बीच दोनों दिशाओं में पूर्व निर्धारित समय अनुसार संचालित होगी। रेलवे ने वीरवार देर रात ट्रेन के संचालन से संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं और अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर तैनात अधिकारियों को व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए हैं।

रेलवे से प्राप्त जानकारी अनुसार शंभू रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर बैठे किसानों की वजह से शुक्रवार को 72 ट्रेनों को रद्द, 122 को बदले मार्ग से और सात को बीच रास्ते रद्द करके पुन: संचालित किया। रेलवे अधिकारी ने बताया कि 10 वें दिन तक 1865 मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो चुका है।

इसमें से 825 ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है। वहीं 161 ट्रेनों को बीच रास्ते रद्द करके पुन: संचालित किया गया है। जबकि 879 ट्रेनों को बदले मार्ग से संचालित किया गया है। इस दौरान 178 मालगाड़ियों को भी दूसरे रेल मार्गाें से चलाया गया। गौरतलब है कि 17 अप्रैल से किसान आंदोलन आरंभ हुआ था और इस दौरान सेकड़ों की संख्या में किसानों ने अंबाला-लुधियाना रेल खंड पर शंभू रेलवे स्टेशन के पास रेलवे लाइन पर धरना शुरु कर दिया था जोकि दसवें दिन यानी शुक्रवार को भी जारी रहा।

इस कारण रेलवे द्वारा लगातार पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया जा रहा था। वीरवार शाम को लगभग 7 बजे रेलवे ने तीन दिन के लिए 71 ट्रेनों को रद्द करने के निर्देश जारी कर दिए थे, लेकिन रात लगभग 10 बजे एक जोड़ी दैनिक ट्रेन के संचालन से लोगों को काफी राहत मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ किसान हाल फिलहाल में कोई बड़ा निर्णय नहीं ले रहे हैं, वह शंभू स्टेशन पर भी धरना देंगे।

ट्रेन की समय सारिणी और ठहराव
ट्रेन नंबर 04501 का संचालन हरिद्वार से सुबह 4.30 बजे होगा और ट्रेन सुबह 8.15 बजे ट्रेन अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 2 से शाम 5.40 बजे रवाना होकर रात 9 बजे हरिद्वार पहुंचेगी। बीच रास्ते ट्रेन रूड़की, सहारनपुर, पिलखनी, सरसावा, यमुनानगर-जगाधरी, जगाधरी वर्कशॉप, दराजपुर, मुस्तफाबाद, बराड़ा और तंदवाल रेलवे स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी। ट्रेन का संचालन अंबाला से ऊना हिमाचल की तरफ दोनों दिशाओं में आगामी आदेशों तक रद्द रहेगा।

8 घंटे की देरी से वंदेभारत तो 16 की देरी से पहुंची बेगमपुरा
अंबाला-लुधियाना रेलवे खंड प्रभावित होने से जहां एक तरफ पैसेंजर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है। वहीं जो लंबी दूरी की ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चल रही हैं वो घंटों की देरी से गंतव्य स्टेशन पर पहुंच रही हैं। शुक्रवार को भी ट्रेन नंबर नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस आठ घंटे की देरी से गंतव्य स्टेशन पर पहुंची। इसी प्रकार 22478 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत 6 घंटे की देरी से और 12238 बेगमपुरा एक्सप्रेस 16 घंटे की देरी से गंतव्य स्टेशन पर पहुंची। इसके अलावा भी परिवर्तित मार्ग से चलने वाली लगभग 112 ट्रेनें भी दो से चार घंटे की देरी से अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंची।

अधिकारी के अनुसार
ट्रेनों के संचालन को लेकर लगातार कार्रवाई चल रही है। लंबी दूरी सहित वंदेभारत, शताब्दी और अन्य प्रीमियम ट्रेनों को बदले मार्ग से चलेगी, जिससे कि यात्रियों को परेशानी न हो। हालांकि साहनेवाल और धूरी की तरफ सिंगल लाइन होने के कारण ट्रेनों के समय पर असर नजर आ रहा है। -नवीन कुमार, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, अंबाला रेल मंडल।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com