मोंच का दर्द बढा रहा है आपकी परेशानी, इन घरेलू नुस्खों कि मदद से पाए आराम…

अक्सर कई बार ऐसा होता है कि चलते-चलते या अचानक से कभी पाँव में अकडन होकर मोच आ जाती हैं, जिसकी वजह से समय-समय पर असहनीय दर्द का अहसास होता हैं। जिस अंग में मोच आती हैं, उस जगह पर सूजन आने लगती हैं और दर्द बढ़ता चला जाता हैं। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता रहता हैं तो आप हमारे द्वारा बताए जा रहे हैं इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, जो आपको मोच में राहत दिलाए। अगर आपको असहनीय दर्द या ज्यादा परेशानी है तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में जो आपकी मोंच को दूर भगाए।

* फिटकरी के 3 ग्राम चूर्ण को आधा किलो गर्म दूध के साथ लेने से मोच और भीतरी चोट जल्दी ही ठीक हो जाती है। * 10-10 ग्राम नौसादर और कलमी शोरा को पीसकर उसे 200 ग्राम पानी में मिलाएं फिर इसमें कपड़ा भिगोकर बार-बार मोच के ऊपर लगाने से शीघ्र लाभ होता है।

* मोच के स्थान पर चने बांधकर उन्हें पानी से भिगोते रहें। जैसे-जैसे चने फूलेंगे वैसे-वैसे मोच दूर होती जाएगी, यह बहुत ही कारगर इलाज माना गया है।

कछुए वाली अंगूठी पहनने से ये राशि वाले व्यक्ति बन सकते हैं करोड़पति…

* सरसो और हल्दी को गर्म करके उसे मोच वाले स्थान पर लगायें और उस पर एरण्ड के पत्ते को रखकर पट्टी बांध दें।

* 50 ग्राम तिल के तेल में 2 ग्राम अफीम को अच्छी तरह से मिलाकर मोच वाले अंग पर मालिश करने से काफी लाभ मिलता है।

* मोच वाले अंग पर शहद और चूना मिलाकर उससे दिन में 2-3 बार हल्की मालिश करने से जल्दी आराम होता है।

* मोच वाले स्थान पर तेजपत्ता और लौंग को पीसकर उसका लेप लगायें। इससे धीरे-धीरे मोच के कारण आने वाली सूजन और दर्द दूर हो जाता है।

* पान के पत्ते पर सरसों का तेल लगाकर, उस पत्ते को हल्का गर्म करके मोच वाले अंग पर बांध दें।

* पान का पत्ता या आम का पत्ते को अच्छी तरह से साफ और चिकना कर उस पर नमक लगा कर मोच वाले स्थान पर बांधने से काफी लाभ होता है।

* तुलसी के पत्तों के रस तथा सरसों के तेल को एक साथ मिलाकर उसे थोड़ी-थोड़ी देर बाद दिन में 4-5 बार मोच वाले अंग पर लगाना ठीक रहता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com