माता वैष्णों देवी के दर्शन करने वालों के लिए की गई एक और बड़ी घोषणा

गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने से पहले माता वैष्णों देवी के श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ा एलान किया गया है। 

माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए देश भर से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला लगातार जारी है और हाल के दिनों में इस संख्या में भारी बढ़ोतरी भी हुई है।  

डायरी दिनांक 22 मार्च 2017: गुरु माँ की डायरी से जानें अपने गुरु कोमाता वैष्णों देवी के दर्शन करने वालों के लिए की गई एक और बड़ी घोषणामाता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों की संख्या में इजाफा होने के साथ ही एक बड़ी घोषणा की गई है। 

श्री माता वैष्णो देवी की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यात्रा के पूरे ट्रैक सहित आसपास के पहाड़ों पर ड्रोन की मदद से नजर रखी जा रही है। इसके लिए भवन परिसर में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। 

यदि कहीं कभी कोई संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति नजर आए तो तुरंत ड्रोन की मदद से पुलिस को सूचित किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार पूरे भवन ट्रैक पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन कभी-कभार मौसम खराब होने या फिर तकनीकी कारणों से यह काम करना बंद कर देते हैं।

जानिये, हिन्दू रंगोली क्यों बनाते हैं और क्‍या है इससे जुड़ी मान्‍यताएंइसलिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि हर समय ट्रैक पर नजर रखी जाए। वैष्णो देवी की सुरक्षा को पुख्ता करने के उद्देश्य से ऐसा किया जा रहा है। इसके लिए बोर्ड की टीम भवन से ही ड्रोन को आपरेट करेगी। 

अगर कहीं पर कोई हलचल देखी जाएगी तो तुंरत पुलिस को सूचित किया जाएगा, जिससे कि उसी समय कार्रवाई कर दी जाएगी। ऐसा कदम इसलिए भी उठाया गया, क्योंकि मौसम की खराबी के कारण कई जगहों पर कैमरे काम करना बंद कर जाते हैं। 

जिन्‍हें डिप्रेशन रहता है, वे जरुर करें इन मंत्रों का उच्‍चारण, मिलेगी राहत

ऐसे में सुरक्षा को लेकर चूक हो सकती है। अब ड्रोन को लगाने के बाद ऐसी कोई चूक की गुंजाइश नहीं रहेगी, क्योंकि ड्रोन से कोई भी हलचल दिखने के बाद एकदम से पूरी बात का पता कर लिया जाएगा। 

बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से बताया गया कि अभी इसका ट्रायल किया जा रहा है। जिसके बाद और ड्रोन भी लगाकर कटड़ा से लेकर भवन तक पूरी निगरानी रखी जाएगी। 

 

 

 

 

 
 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com