महाराष्ट्र में बढ़े कोरोना के एक्टिव मामले, स्थिति पर राज्य सरकार की नजर

मुंबई: भारत में सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में एक बार फिर से सक्रिय मामले बढ़ने के साथ ही कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। सरकार राज्य में स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है।

सक्रिय मामले गुरुवार को 47,880 से बढ़कर 50,229 हो गए। राजधानी मुंबई ने भी 457 मामलों की दैनिक वृद्धि दर्ज की, जो शहर के लिए सात सप्ताह का उच्च स्तर था।

राज्य के पांच जिले बढ़ते कोविड मामलों में वृद्धि दर्ज कर रहे हैं, जिनमें मुंबई और ठाणे भी शामिल हैं। ये दोनों जिले राज्य में आने वाली पहली और दूसरी लहर दोनों में कोविड-19 हॉटस्पॉट थे।

पुणे जिले में भी, इसके सक्रिय मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई। जिले के सक्रिय मामले बुधवार को 12,364 से बढ़कर 12,758 हो गए।

गुरुवार को पुणे शहर, इसके ग्रामीण इलाकों और पिंपरी-चिंचवड़ में क्रमश: 233, 541 और 177 ताजा मामले सामने आए। पुणे शहर के मामले 6 सितंबर से 8 सितंबर के बीच 198 से 276 हो गए हैं। ऐसा ही रुझान पुणे के ग्रामीण इलाकों में देखने को मिल रहा है। 6 से 9 सितंबर के बीच गुरुवार को रोजाना केस 416 से बढ़कर 541 हो गए।

इस बीच, 10-दिवसीय वार्षिक गणेश चतुर्थी उत्सव शुक्रवार को शुरू हुआ, जिसमें कई राज्य सरकारों ने कोविड महामारी के कारण सार्वजनिक समारोहों पर रोक लगा दी और भक्तों ने उत्सव में शामिल होने के लिए वीडियो का सहारा लिया।

मुंबई पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत 10 से 19 सितंबर के बीच पांच या अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं।

इस दौरान शहर में किसी भी प्रकार के जुलूस की अनुमति नहीं होगी और भक्तों को गणेश पंडालों में भी जाने की अनुमति नहीं होगी।

गृह विभाग ने एक सर्कुलर जारी कर पंडालों में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है, वहीं भगवान गणेश की प्रतिमाओं की ऊंचाई भी प्रतिबंधित कर दी गई है।

ठाकरे ने दक्षिण मुंबई में अपने आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ में भगवान गणेश का स्वागत किया और कई हस्तियों और राजनीतिक नेताओं ने भी अपने घरों में भगवान गणेश की स्थापना की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com