महाराष्ट्र भूषण सम्मान समारोह में कड़ी धूप और भीषण गर्मी से बीमार हुए 11 लोगों की मौत.. 

नवी मुंबई के खारघर में रविवार दोपहर हुए महाराष्ट्र भूषण सम्मान समारोह में कड़ी धूप और भीषण गर्मी से बीमार हुए 11 लोगों की मौत हो गई। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मृतकों के स्वजन को पांच-पांच लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है। फोटो- एएनआई।

 नवी मुंबई के खारघर में रविवार दोपहर हुए महाराष्ट्र भूषण सम्मान समारोह में कड़ी धूप और भीषण गर्मी से बीमार हुए 11 लोगों की मौत हो गई। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इन मौतों को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने मृतकों के स्वजन को पांच-पांच लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है।

एक दर्जन से अधिक लोगों की हालत अब भी गंभीर

उन्होंने कहा कि जिन लोगों का इलाज चल रहा है, उनका खर्च सरकार वहन करेगी। समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि थे। दोपहर में हुए इस समारोह में अप्पासाहब धर्माधिकारी के कई लाख समर्थक शामिल हुए। उनके बैठने की व्यवस्था कड़ी धूप में खुले आसमान के नीचे की गई। इस कारण तेज धूप और भीषण गर्मी के प्रभाव से 100 से अधिक लोग बीमार हो गए। इनमें से 50 लोगों को नवी मुंबई के एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें से एक दर्जन से अधिक की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है।

11 लोगों की गई जान

मालूम हो कि अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है और एक दर्जन से अधिक की हालत गंभीर बनी हुई है। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, कुछ मरीजों को नवी मुंबई और पनवेल के अस्पतालों में वेंटीलेटर पर रखा गया है। बताया जा रहा है कि दोपहर में समारोह स्थल पर तापमान 38 डिग्री सेल्सियस था। इतनी गर्मी में लोगों को कई घंटे कड़ी धूप में बैठना पड़ा।

सीएम शिंदे ने अस्पताल का किया दौरा

लोगों की तबीयत बिगड़ने की सूचना मिलने पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एमजीएम अस्पताल का दौरा किया और माना कि कड़ी धूप में बैठने के कारण लोगों की तबीयत बिगड़ी। इस कार्यक्रम में अमित शाह के साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी उपस्थित थे। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समाजसेवी डा. दत्तात्रेय नारायण धर्माधिकारी को महाराष्ट्र भूषण सम्मान से अलंकृत किया। राज्य सरकार की ओर से प्रदान किया जाने वाला यह सबसे बड़ा सम्मान पहली बार किसी एक ही परिवार के दूसरे सदस्य को प्राप्त हुआ है।

अप्पासाहब धर्माधिकारी के नाम से प्रसिद्ध डा. धर्माधिकारी के पिता डा. नारायण विष्णु धर्माधिकारी द्वारा सामाजिक क्षेत्र में शुरू किए गए कार्यों को अब उनके तीन पुत्र आगे बढ़ा रहे हैं। अप्पासाहब धर्माधिकारी द्वारा समाज के बहुत बड़े वर्ग को साथ लेकर पौधरोपण, नशामुक्ति और रक्तदान सहित कई क्षेत्रों में अनवरत काम किया जा रहा है। उनके इन्हीं सेवाकार्यों का परिणाम है कि महाराष्ट्र के लाखों लोग उनसे जुड़े हुए हैं।

सरकार के विरुद्ध दर्ज हो मामला: कांग्रेस

इस घटना ने अब राजनीतिक रंग लेना भी शुरू कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अतुल लोंढे पाटिल ने कहा है कि सरकार द्वारा आयोजित महाराष्ट्र भूषण सम्मान समारोह में लोगों को भीषण गर्मी में खुले आसमान के नीचे बैठाया गया। इससे कई निर्दोष लोगों की मौत हो गई। इसके लिए सरकार के विरुद्ध मामला दर्ज होना चाहिए।

उद्धव ठाकरे सहित कई विपक्षी नेताओं ने की पीड़ितों से मुलाकात

वहीं, उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और NCP नेता अजीत पवार ने एमजीएम कमोठे अस्पताल पहुंचकर खारघर में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह के दौरान तबीयत बिगड़ने के बाद इलाज करा रहे लोगों से मुलाकात की। उद्धव ठाकरे ने इस दौरान कहा कि जिन लोगों का इलाज चल रहा है, हमने उनसे मुलाकात की, 4-5 लोगों से बातचीत की, उनमें से दो की हालत गंभीर है।

अजीत पवार ने की घटना की जांच की मांग

NCP नेता अजीत पवार ने कहा कि पुरस्कार देने के लिए दोपहर का समय तय किया गया। सभी को पता है कि अप्रैल के महीने में दोपहर को गर्मी कितनी होती है। ये बहुत बड़ा हादसा है, हमने अस्पताल में लोगों ने मुलाकात की है…घटना की जांच होनी चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com