महाराष्ट्र: ब्लैक फंगस के बाद कोरोना के मरीजों में देखने को मिली यह गंभीर बीमारी

नई दिल्‍ली: मुंबई में तीन कोविड-19 मरीजों में समान रूप से खतरनाक बीमारी का पता चला है, जिसे एवस्कुलर नेक्रोसिस (एवीएन) या ‘हड्डी की मृत्यु’ के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक मरीज की उम्र 40 वर्ष से कम है और उनका उसका मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में इलाज चल रहा है।



अस्पताल में चिकित्सकों में से एक डॉ संजय आर अग्रवाल द्वारा प्रकाशित पेपर से पता चला है कि AVN को COVID-19 से ठीक होने के दो महीने बाद एक मरीज (36 वर्ष की आयु) में पाया गया था। 39 और 37 वर्ष की आयु के दो अन्य लोगों को क्रमशः COVID-19 के ठीक होने के बाद 57 और 55 दिनों की स्थिति का पता चला था।

एवीएन क्या है?
मेयो क्लिनिक एवस्कुलर नेक्रोसिस को ‘रक्त की आपूर्ति की कमी के कारण हड्डी के ऊतकों की मौत’ के रूप में वर्णित करता है। ऑस्टियोनेक्रोसिस भी कहा जाता है, यह हड्डी में छोटे-छोटे टूटने और हड्डी के अंतिम पतन का कारण बन सकता है।’

यह स्थिति मुख्य रूप से कूल्हे के जोड़ में पाई जाती है और इससे हड्डी में छोटे-छोटे फ्रैक्चर हो सकते हैं। यह हड्डी की चिकनाई भी खो सकता है, जिससे दर्दनाक गठिया हो सकता है। आमतौर पर, यह स्थिति 30 से 50 वर्ष की आयु के लोगों में पाई जाती है।

रोग के प्रारंभिक चरण के दौरान, लोगों को जोड़ों में दर्द और जकड़न के अलावा कोई लक्षण अनुभव नहीं हो सकता है। हालांकि, हल्का दर्द धीरे-धीरे गंभीर हो सकता है। कमर, जांघ या नितंब के क्षेत्रों में दर्द से पीड़ित व्यक्तियों को भी चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह कूल्हे के एवीएन का लक्षण हो सकता है। कूल्हे के अलावा, कंधे, हाथ, पैर और घुटने भी इस स्थिति की चपेट में आ सकते हैं।

एवीएन का क्या कारण है?
हालांकि डॉक्टर निश्चित रूप से यह नहीं कह पा रहे हैं कि इन रोगियों में एवीएन का पता क्यों लगाया गया। कुछ ने तर्क दिया कि यह कोविड-19 उपचारों में उपयोग किए जाने वाले स्टेरॉयड के कारण हो सकता है। प्रेडनिसोन जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स की उच्च खुराक को एवीएन के एक सामान्य कारण के रूप में नोट किया गया है। यह अनुमान लगाया गया है कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स रक्त में लिपिड के स्तर को बढ़ाते हैं, जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है।

माना जाता है कि लंबे समय तक अत्यधिक शराब का सेवन भी AVN के विकास के जोखिम को बढ़ाता है। कई वर्षों तक भारी शराब पीने से रक्त वाहिकाओं में वसा जमा हो सकती है।

हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं भी ऑस्टियोनेक्रोसिस के विकास में योगदान कर सकती हैं, खासकर जबड़े में। हालांकि यह एक दुर्लभ बीमारी है, लेकिन कुछ रोगियों में कैंसर से संबंधित दवाओं की उच्च खुराक लेने में यह पाया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com