मध्य प्रदेश के रीवा में मिलती है स्वादिष्ट रसाज की कढ़ी

कढ़ी कई लोगों का पसंदीदा व्यंजन है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं। मध्य प्रदेश में ऐसी ही एक कढ़ी खाने को मिलती है जो अपने अनोखे स्वाद के लिए पूरे देश में जानी जाती है। प्रदेश में रीवा जिले में मिलने वाली रसाज की कढ़ी अपने स्वाद की वजह से काफी मशहूर है। यह बघेलखंड का पारंपरिक व्यंजन है जिसे चने की दाल से बनाया जाता है।

हिन्दुस्तान का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में कई ऐसी चीजें हैं, जो दुनियाभर में काफी मशहूर हैं। यहां घूमने के लिए कई खूबसूरत जगह हैं, जिसे देखने दूर-दूर से लोग इस राज्य में आते हैं। इतना ही नहीं यहां खानपान के शौकीन लोगों के लिए भी ढेर सारे विकल्प भी हैं। मध्य प्रदेश में कई तरह के व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलता है। अपनी संस्कृति और अनोखे स्वाद के मशहूर मध्य प्रदेश में ऐसा ही एक अनोखा स्वाद चखने को मिलता है। यहां एक खास तरह की कढ़ी खाई जाती है, जिसका स्वाद आपको पूरे देश में और कहीं चखने को नहीं मिलेगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह कौन-सी कढ़ी है, जो सिर्फ मध्य प्रदेश में ही चखने को मिलता है। आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश के रीवा जिले की मशहूर और बेहद लजीज रसाज कढ़ी के बारे में, जिसका अनोखा स्वाद इसे अन्य व्यंजनों से अलग बनाता है। आइए जानते हैं इस बेहद स्वादिष्ट और अलग तरीके की खास कढ़ी के बारे में-

बघेलखंड का पारंपरिक व्यंजन

रसाज की कढ़ी प्रदेश में बघेलखंड का पारंपरिक व्यंजन है, जिसे चने की दाल से बनाया जाता है। यह बघेलखंड की बहुत ही मशहूर डिश है। यूं तो इसका लुत्फ कभी भी उठाया जा सकता है, लेकिन शादी, त्योहार जैसे खास मौकों पर इसे प्रमुख तौर पर बनाया जाता है। रीवा या इसके आसपास के इलाकों में आपको इसे स्वादिष्ट कढ़ी का स्वाद चखने को मिल जाएगा।

रसाज की कढ़ी बनाने की विधि

स्वादिष्ट होने के साथ ही यह कढ़ी बनाने में काफी आसान भी होती है। हालांकि, इसे बनाने का तरीका बेहद खास और अलग होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बेसन डालें और इसमें सभी मसाले और पानी डालकर एक घोल तैयार करें। अब कड़ाई में इस घोल को डालकर सारी गुठलियां हटा दें। फिर इस घोल को गाढ़ा होने तक पकाएं। अब एक प्लेट में थोड़ा सा तेल लगाकर इस घोल को प्लेट में निकालकर अच्छी तरह से फैलाएं। जब यह घोल ठंडा हो जाए तो इसे चौकोर आकार में काट लें। कढ़ी के लिए रसाज तैयार है।

कढ़ी बनाने का तरीका

अब कढ़ी बनाने के लिए दही में थोड़ा सा बेसन डालकर अच्छी तरह मिलाकर घोल बना लें। इसके बाद कढ़ी बनाने के लिए दही में थोड़ा बेसन लें और अच्‍छी तरह से घोल लें. इसके बाद तेल गर्म होने पर कड़ाई में राई दाना और मेथी दाना डालें। फिर इसके बाद आप प्याज और लहसुन डालकर अच्छी तरह से भून लें। अब इसमें नमक और हल्दी डालकर मिक्स करें। इसके बाद आप कड़ाई में दही और बेसन का घोल डालें। इसे अच्‍छी तरह से पकाएं और अब इसमें तैयार रसाज डालें। बस गरमागरम रसाज की कढ़ी सर्व करने के लिए तैयार है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com