मई के महीने में इन राज्यों में भीषण गर्मी के साथ सताएगी लू, यहां होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि मई के महीने में पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज होने की संभावना है जिससे नागरिकों को चिलचिलाती गर्मी के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है। नागरिकों को चिलचिलाती गर्मी के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि मई के महीने में पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज होने की संभावना है, जिससे नागरिकों को चिलचिलाती गर्मी के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है।

आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से सामान्य से नीचे दर्ज किए जाने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि आम तौर पर, मई में लगभग तीन दिनों तक उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के इलाकों में लू चलती है।

देश के इन राज्यों में चलेगी लू

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में लू के दिनों की संख्या सामान्य से लगभग पांच से आठ दिन अधिक रहने की संभावना है और दो से चार दिन और राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में साथ ही छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, आंतरिक ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना और उत्तरी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्से में भी लू चलेगी।

देश के कुछ हिस्सों में पड़ेगी बारिश

मई महीने के दौरान बारिश का संभावित पूर्वानुमान देते हुए, आईएमडी ने कहा कि इस महीने के दौरान पूरे देश में औसतन बारिश सामान्य होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, मध्य, प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के शेष हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com