भारत में बैन हुई ये बॉलीवुड की फिल्में, जानिए क्या थी वजह..

भारत में बैन हुई ये बॉलीवुड की फिल्में, जानिए क्या थी वजह..

बॉलीवुड में साल में हजारो फिल्मे बनती है और बॉलीवुड में फिल्मो को लेकर कभी कभी विवाद देखने को मिलते है । बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में थी जो विवादों में घिरी रहती  हैं। इन फिल्मों की शूटिंग तो पूरी हुई, लेकिन कुछ वजहों से ये रिलीज़ नही हो पाईं। इन फिल्मों के संवदेनशील मुद्दों , बोल्ड सीन और अभद्र भाषा के चलते इन्हे सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया गया।भारत में बैन हुई ये बॉलीवुड की फिल्में, जानिए क्या थी वजह..ये फिल्में अकेले ही देखनी चाहिए या फ़िर इन्हें छुप-छुप कर देखने में ही मजा आता है. क्योंकि ये मूवी किसी के साथ बैठ कर बिलकुल देखने लायक नहीं होती है।

सीन्स ये फिल्म एक केरल के ख्रिचन पुजारी की कहानी है । इस फिल्म का विरोध पुरे ख्रिचन समाज ने किया । इस फिल्म में कुछ हॉट सीनके चलते आप ये फिल्म दिन के उजाले में नहीं देख सकते । सेंसर बोर्ड ने इस मुद्दे के चलते इस फिल्म को बैन किया ।

कामसूत्र-अ टेल ऑफ लव

डायरेक्टर मीरा नायर की ये काफी चर्चा में रही । ये फिल्म क्रिटिक्स को बहुत पसंद आयी पर सेंसर बोर्ड को नहीं । इस फिल्म के विवादों के चलते सेंसर बोर्ड ने आखिर में बैन कर दिया ।

दीपा मेहता की इस फिल्म में हिंदू फैमिली की दो सिस्टर इन लॉ को लेस्बियन दिखाया गया है। इस फिल्म को लेकर काफी हंगामा हुआ था। कई हिंदू संगठनों और शिवसेना ने इस फिल्म को लेकर आपत्ति जताई थी। यहां तक की फिल्म की डायरेक्टर और एक्ट्रेसेज़ को जान से मारने की धमकी भी मिली थी। काफी विवाद के बाद आखिरकार सेंसर बोर्ड ने इसे बैन कर दिया था।

डायरेक्टर दीपा मेहता द्वारा लिखी हुई ये दूसरी फिल्म थी जिसे सेंंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई। इस फिल्म में दिखाया गया कि भारतीय विधवा को किन किन हालातों से गुज़रना पड़ता है। ये फिल्म भी काफी विवादों में चलती रही और आखिरकार सेंसर बोर्ड ने इसे सीधे बैन कर दिया।

ये फिल्म ट्रांससेक्शुअल और गे टीनेजर के बारे में थी। इस फिल्म में उनके हितों की बात कही गई थी। दुनिया भर में कई फिल्म फेस्टिवल्स में इस फ़िल्म की सराहना की गयी, लेकिन इंडिया में सेंसर बोर्ड ने इसे सीधे बैन कर दिया ।

2002 में गुजरात में हुए दंगों के आधार पर ये फिल्म थी । ये एक पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म थी। इसके संवदेनशील मुद्दे की वजह से इसे सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया ।

इस फिल्म में दो लेस्बियन के बीच की प्रेम कहानी को दर्शाया गया था। किस तरह ये दोनों परिवार और समाज की पाबंदियों से लड़ती हैं, यही इस फिल्म की पूरी कहानी थी। ये फिल्म भी भारत में बैन कर दी गई।

इस फिल्म में अंतरा माली, मनोज पाहवा और शरमन जोशी ने मुख्य भूमिका की । इस फिल्म में काफी ब्लैक कॉमेडी और, बोल्ड सीन्स थे जिस वजह से सेंसर बोर्ड ने ऐसे बैन किया ।

इस फिल्म को अनुराग कश्यप ने लिखा और निर्देशित किया था।1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट पर आधारित यह फिल्म थी। उस समय बम ब्लास्ट का केस कोर्ट में चल रहा था इसीलिए हाई कोर्ट ने इस फ़िल्म की रिलीज़ पर रोक लगा दी थी।

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित की ‘पांच’, जोशी अभ्यंकर के सीरियल मर्डर पर आधारित थी। सेंसर बोर्ड ने इस फ़िल्म को इसलिए बैन कर दिया क्योंकि इसमें हिंसा, अश्लील भाषा और ड्रग्स को दिखाया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com