भारत ने नेपाल को दी कोरोना के इलाज में उपयोगी दवा Remdesivir, 3 कंपनियों ने शुरू की सप्लाई

भारत की तीन दवा कंपनियों ने नेपाल को कोरोना संक्रमण के इलाज में उपयोगी जीवन रक्षक एंटी वायरल दवा रेमडेसिविर की सप्लाई शुरू कर दी है। नेपाल के औषधि प्रशासन विभाग के महानिदेशक नारायण प्रसाद ढाकल ने भारतीय कंपनियों द्वारा दवा की आपूर्ति शुरू करने की पुष्टि की है। उन्होंने ने कहा कि माइलैन, सिप्ला और हेटेरो ड्रग्स ने रेमडेसिविर दवा की सप्लाई शुरू कर दी हैं। उनका विभाग सिर्फ इन्हीं तीन कंपनियों की एंटी वायरल दवा के इस्तेमाल की अनुमति देगा।

उन्होंने कहा कि मांग के मुताबिक माइलैन ने 570 शीशी दवा की सप्लाई कर दी है। उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनियों से संपर्क करना आसान है और उनकी दवा भी सस्ती है, इसलिए इनकी दवा इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है। नेपाल ने रेमडेसिविर की एक शीशी की कीमत लगभग 7,800 रुपये (भारतीय रुपये में 4,887) है। बता दें कि नेपाली मुद्रा का नाम भी रुपया ही है। कोरोना के इलाज में रेमडेसिविर दवा बहुत ही उपयोगी साबित हुई है। आइसीयू वाले मरीजों पर यह कारगर रही है। लेकिन नेपाल में यह दवा उपलब्ध नहीं है।

रेमडेसिवीर का भारत में इस्तेमाल

इस बीच भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के साथ केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमितों के इलाज में इस्‍तेमाल हो रही दवा रेमडेसिवीर को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें  दवा की डोज छह दिन के बजाय पांच दिन तक मरीजों को दी जाएगी। पहले दिन मरीज को इंजेक्‍शन के रूप में रेमडेसिवीर की 200mg डोज दी जाएगी। इसके बाद अगले चार दिन तक रोजाना 100-100mg के इंजेक्‍शन लगाए जाएंगे। सरकार ने बीते 13 जून को रेमडेसिवीर (Remdesivir) के आपात इस्‍तेमाल की इजाजत दी थी। फार्मास्यूटिकल कंपनी सिप्ला ने भारत में एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिविर का जेनेरिक वर्जन सिप्रेमी लांच कर दिया है। इसकी कीमत 4,000 रुपये प्रति 100 मिग्रा वाइल रखी गई है जो बाकी दुनिया से काफी कम है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com