बड़ी ख़बर: देश के बड़े नोट को ले कर किया बड़ा ऐलान, हर साल बदलेंगे नोट सिक्युरिटी फीचर्स…

New Delhi : भारत में फेक करंसी रोकने के लिए सरकार अब बड़े नोटों को और ज्यादा सिक्योर बनाने की तैयारी कर रही है। अब 2000 और 500 रुपए के नोटों के सिक्युरिटी फीचर्स हर 3-4 साल में बदलने का प्लान बनाया गया है।

अभी-अभी: भाजपा के इस बड़े नेता की हार्ट अटैक से हुई मौत, देश में चारो तरफ़ मचा हड़कंम

 बड़ी ख़बर: योगी आदित्यनाथ ज्यादा दिन तक नहीं रह पाएंगे सीएम, हो सकती है मौत की सजा

पिछले दिनों बड़ी तादाद में जब्त हुई फेक करेंसी को देखते हुए फाइनेंस और होम मिनिस्ट्री की एक मीटिंग हुई, जिसमें इस प्लान पर डिस्कशन किया गया है। सरकार के मुताबिक, इस कदम से भारतीय नोटों की नकल करना बेहद मुश्किल हो जाएगा और इनकी पकड़ आसान हो जाएगी।

अगर सेक्स की लगी है बुरी लत, तो जरुर पढ़ें ये खबर

ऑफिसर्स के मुताबिक, नोटबंदी के बाद जो नए नोट जारी किए गए हैं उनमें सिर्फ डिजाइन और साइज ही बदले गए हैं। उन्होंने कहा कि 2000 और 500 रुपए के नए नोटों में लगभग सभी सिक्युरिटी फीचर्स वहीं हैं, जो पुराने 500 और 1000 के नोटों पर हुआ करते थे। ऑफिसर्स का कहना है कि सिक्युरिटी फीचर्स नहीं बदलने से फेक करेंसी छापने वालों के लिए इनकी नकल करना मुश्किल नहीं रहा है। इसका अंदाजा पिछले दिनों 500 और 2000 के नकली नोटों की जब्ती से ही लगाया जा सकता है।

17 में से की गई 11 सिक्यूरिटी मार्क्स की नकल
2000 रुपए के नोट में कुल 17 फीचर्स हैं। लेकिन पिछले दिनों में जब्त हुए 2000 के नकली नोटों में 11 चिन्ह असली जैसे पाए गए हैं। इनमें से ट्रांसपरेंट हिस्सा, वारटमार्क, अशोक स्तंभ, गवर्नर के सिग्नेचर और हिंदी के फॉन्ट आदि शामिल हैं।
नकली नोट में इसके साथ चंद्रयान स्वच्छ भारत का लोगो और प्रिंटिंग ईयर को भी पिछली तरफ बिल्कुल असली जैसा ही छापा गया है। हालांकि प्रिटिंग क्वालिटी और पेपर क्वालिटी के कमजोर होने के चलते ये नोट पकड़ जा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com