बड़ी खबर: 31 दिसंबर तक नहीं किया ये काम, तो बंद हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

बड़ी खबर: 31 दिसंबर तक नहीं किया ये काम, तो बंद हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

अगर आप चाहते हैं कि आपका बैंक अकाउंट बंद न हो. आप पैसों का बैंक के जरिये लेनदेन करने में किसी दिक्कत का सामना नहीं करना चाहते, तो 31 दिसंबर से पहले एक जरूरी काम निपटा लें.बड़ी खबर: 31 दिसंबर तक नहीं किया ये काम, तो बंद हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट
 यह जरूरी काम है अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना. 31 दिसंबर से पहले आपको बैंक अकाउंट ही नहीं, बल्क‍ि अन्य कई सरकारी योजनाओं और दस्तावेजों को आधार से लिंक करना होगा. अगर आप ऐसा करने में असफल होते हैं, तो 1 जनवरी से आपके सामने कई  दिक्कतें पेश आ सकती हैं.

 

भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य बैंकों की तरफ से लगातार ग्राहकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं. इन एसएमएस और ईमेल में साफ कहा जा रहा है कि अगर आप ने 31 दिसंबर से पहले अपना  बैंक खाता आधार से लिंक नहीं किया, तो आपका खाता बंद हो सकता है और आपको वित्तीय लेनदेन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.
 

सिर्फ बैंक खाता ही नहीं, बल्क‍ि आपको कई अन्य दस्तावेज भी 31 दिसंबर से पहले आधार से लिंक करने हैं. इसलिए आगे जान लीजिए कि किन दस्तावेजों को आपको 31 दिसंबर से आधार से लिंक करना जरूरी है. ताकि आपको किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े.
 

म्युचुअल फंड : अगर आप ने म्युचुअल फंड में निवेश किया है और अभी तक इसे आधार से लिंक नहीं किया है, तो जल्द करवा लें. इसके लिए भी आपके पास 31 दिसंबर तक ही समय है.
 

बीमा पॉलिसी : आपके पास कोई भी बीमा पॉलिसी है, तो इसे भी 31 दिसंबर तक आधार से लिंक कर लें. आधार के साथ ही आापको इसे पैन कार्ड से भी लिंक करना होगा.
 

पैन कार्ड : इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए अब 4 महीनों से भी कम समय रह गया है. ऐसे में अगर आप भी आईटीआर भरते हैं या फिर भरने वाले हैं, तो पैन कार्ड को भी आधार से लिंक करवा दें. इसे लिंक करने की आख‍िरी तारीख भी फिलहाल 31 दिसंबर ही है.
 

सामाजिक सुरक्षा योजना : अगर आप प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री उज्वला योजना जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, तो आपको भी इस साल का आखिरी दिन याद रखने की जरूरत है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com