बड़ी खबर: सरकार ने PPF समेत छोटी बचत योजनाओं पर घटाई ब्याज दर

बड़ी खबर: सरकार ने PPF समेत छोटी बचत योजनाओं पर घटाई ब्याज दर

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और लोक भविष्य निधि (PPF) समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में आज 0.2 प्रतिशत की कटौती की है. यह कटौती जनवरी-मार्च अवधि के लिये है. इससे बैंक जमा पर मिलने वाले ब्याज में कमी कर सकते हैं.बड़ी खबर: सरकार ने PPF समेत छोटी बचत योजनाओं पर घटाई ब्याज दर

दूसरी तरफ पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर 8.3 प्रतिशत पर बरकरार रखी गयी है. वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज दर तिमाही आधार पर दी जाती है.

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र (केवीपी) और पीपीएफ जैसी योजनाओं पर ब्याज दर कम की गयी हैं. हालांकि, बचत जमा पर ब्याज दर को सालाना 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है.

पिछले वर्ष अप्रैल से लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में तिमाही आधार पर बदलाव किया जा रहा है. अधिसूचना के मुताबिक पीपीएफ और एनएससी पर ब्याज दर 7.6 प्रतिशत मिलेगी जबकि केवीपी पर 7.3 प्रतिशत होगी और यह 11 महीने में परिपक्व होगा. 

बालिकाओं से जुड़ी बचत योजना सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज दर 8.1 प्रतिशत होगी जो अभी 8.3 प्रतिशत है. एक से पांच साल की अवधि के लिये मियादी जमा पर ब्याज दर 6.6 से 7.4 प्रतिशत होगी. यह ब्याज तिमाही आधार पर मिलेगा. वहीं आवर्ती जमा (आरडी) पर ब्याज दर 6.9 प्रतिशत होगी.

मंत्रालय ने 2017-18 की चौथी तिमाही के लिये ब्याज दर को अधिसूचित करते हुए कहा  कि सरकार के फैसले के आधार पर लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को तिमाही आधार पर अधिसूचित किया जाता है. प्रत्येक तिमाही ब्याज दर निर्धारित किये जाने की घोषणा करते हुए मंत्रालय ने कहा था कि लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें सरकार के बांड के रिटर्न से जुड़ी होगीं. इस कदम के बाद बैंक अपनी जमाओं पर ब्याज दर में कमी कर सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com