बिहार: लॉकडाउन में कितना होगा विस्‍तार, आज CM नीतीश कर सकते हैं ऐलान, जानिए….

पटना, कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए बिहार में लागू लॉकडाउन के अब धीरे-धीरे खुलने के आसार हैं। लॉकडाउन का चौथा चरण आगामी आठ जून को समाप्‍त हो रहा है। माना जा रहा है कि इसके पहले राज्‍य सरकार आगे के लिए कई छूटों के साथ नई गाइडलाइन जारी कर देगी। इस संबंध में मंगलवार को आपदा प्रबंधन समूह की हाई लेवल बैठक में अंतिम फैसला किया जाएगा। जैसा की पहले होता रहा है, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बैठक के पहले आज से बैठक के बाद तक कभी भी बिहार में छूटों के साथ लॉकडाउन या अनलॉक की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, इसकी पूरी गाइडलाइन बैठक के बाद ही समाने आएगी।

लगातार घट रहा है संक्रमण, केवल 8707 मरीज शेष

विदित हो कि बिहार में लॉकडाउन के दौरान कोरोनावायरस संक्रमण की रफ्तार थमी है। स्‍वस्‍थ्‍य होने की दर बढ़ी है तो संकमण दर कम हुई है। अब राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर 98.02 फीसद है तो सक्रिय मरीज भी केवल 8707 बचे हैं। राज्‍य में सर्वाधिक 1066 सक्रिय मरीज पटना में बचे हैं। जबकि 497 मरीजों के साथ सुपौल दूसरे तथा 448 मरीजों के साथ मुंगेर तीसरे स्‍थान पर है। बड़े शहरों की बात करें तो गया में 246, मुजफ्फरपुर में 206 तथा भागलपुर में 146 सक्रिय मरीज बचे हैं। संक्रमण की घटती रफ्तार व मरीजों की कम होती संख्‍या को देखते हुए सरकार एहतियतातन लॉकडाउन को धीरे-धीरे खत्‍म करने के मूड में है।

जिलाधिकारियों ने दिया धीरे-धीरे रियायत का सुझाव

मिली जानकारी के अनुसार मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्‍य के सभी जिलाधिकरियों से लॉकडाउन को लेकर फीडबैक लिया है। सूत्र बताते हैं कि जिलाधिकारियों ने फिलहाल छूट के साथ धीरे-धीरे रियायतें देने का सुझाव दिया है। मुख्‍यमंत्री सोमवार को जिलाधिकारियों से फिर फीडबैक ले सकते हैं। उनके फीडबैक पर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में विचार किया जाएगा। माना जा रहा है कि बैठक में आठ जून के बाद बिहार में लॉकडाउन के अगले चरण की छूटों पर फैसला किया जाएगा। इसके साथ बिहार में धीरे-धीरे अनलॉक की स्थिति बन सकती है। हालांंकि, जिलाधिकारी को पूरे जिले या किसी खास इलाके में जरूरत के अनुसार लॉकडाउन के प्रावधान सख्‍त करते तथा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू करने के अधिकार भी दिए जा सकते हैं।

आइए डालते हैं नजर, संभावित गाइडलाइन पर…

अगला लॉकडाउन कब तक प्रभावी रहेगा, इसे लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार अभी से आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद तक कभी भी घोषणा कर सकते हैं। हां, इसकी पूरी गाइडलाइन आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद ही सामने आएगी आइए डालते हैं नजर संभावित गाइडलाइन पर।

बंद रहेंगे शिक्षण संस्‍थान, इन क्षेत्रों में नहीं मिलेगी छूट

माना जा रहा है कि आठ जून के बाद मिलने वाली छूट में फिलहाल शिक्षण संस्‍थानों को खोलने का कोई फैसला नहीं लिया जाएगा। धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक-सांस्‍कृतिक आयोजनों व खेलकूद की गतिविधियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

शादी व श्राद्ध में शामिल हो सकेंगे पहले से अधिक लोग

शादी समारोह व श्राद्ध में पहले से अधिक लोगों के शामिल होने की छूट दी जा सकती है। फिलहाल इनमें केवल 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं।

शर्तों के साथ निजी कार्यालयों को खाेले जाने की उम्‍मीद

आठ जून के बाद निजी कार्यालयों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत खोलने की अनुमति दी जा सकती है। फिलहाल केवल सरकारी कार्यालय 25 फीसद कर्मचारियों के साथ शाम चार बजे तक खोले जा सकते हैं।

दुकानों के खुलने के समय व नाइट कर्फ्यू में मिलेगी राहत

नई गाइडलाइन में दुकानों के खुलने का समय बढ़ाया जा सकता है। आठ जून तक जरूरी सामानों की दुकानें सुबह छह बजे से अपराह्न दो बजे तक खोली गईं हैं। दुकानों को रोस्‍टर के अनुसार अल्‍टरनेट दिन खोलने के प्रावधान में छूट की उम्‍मीद की जा रही है। हां, दुकानों में बिना मास्‍क पहने या सैनिटाइजर का उपयोग किए सामान खरीदना व बेचना प्रतिबंधित रहेगा। दुकानों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य बना रहेगा। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में नाइट कर्फ्यू में ढ़ील को लेकर भी फैसला किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इसे शाम छह बजे से बढ़ाकर राज नौ बजे कर दिया जाएगा। उम्‍मीद है कि नाइट कर्फ्यू खुलने के छह बजे सुबह के समय में फिलहाल परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com