बायपोलर हूं लेकिन इससे कभी शर्मिंदा नहीं होती – बीबी रेक्सा मे किया खुलासा

अमेरिकी की मशूहर सिंगर बीबी रेक्सा ने खुलासा किया है कि गंभीर बीमारी बायपोलर डिसऑर्डर से जूझ रही हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वो इसे लेकर शर्मिंदगी महसूस नहीं करती हैं  अमेरिकी की मशूहर सिंगर बीबी रेक्सा ने खुलासा किया है कि वो बायपोलर डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं. पॉप स्टार ने अपनी बीमारी के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्हें इसे लेकर कोई शर्मिदगी नहीं है. उन्होंने सोमवार को इस बारे में खुलासा किया. बीबी रेक्स की उम्र 29 साल है.

रेक्स ने ट्विटर पर लिखा, “लंबे अरसे तक मैं यह नहीं समझ पाई कि मैं क्यों बीमार महसूस करती थी. मैं इतना परेशानी क्यों महसूस करती थी कि मैं घर से बाहर नहीं निकलना चाहती थी या लोगों के इर्द-गिर्द मौजूद नहीं होना चाहती थी और मैं क्यों बहुत ज्यादा उत्साहित महसूस करती थी जो मुझे सोने नहीं देता था, मुझे काम करने से या संगीत तैयार करने से रोक नहीं पाता था. मैं अब जानती हूं कि ऐसा क्यों था.”

उन्होंने कहा, “मैं बायपोलर हूं और इसे लेकर अब मैं बिल्कुल भी शर्मिदा नहीं हूं.” इस बीमारी में व्यक्ति का मिजाज बदलता रहता है और वह कभी अवसाद से घिर जाता है तो कभी ज्यादा उत्साहित व उन्मादी हो जाता है.

क्या है बायपोलर डिसआर्डर

ये एक तरह की मानसिक बीमारी है, जिसमे मन लगातार कई हफ्तो तक या महिनों तक या तो इंसान बहुत उदास या फिर हद से ज्यादा खुश रहता है. उदासी में नकारात्मक विचार आते हैं. यह बीमारी लगभग 100 में से एक व्यक्ति को जीवन में कभी ना कभी होती है. इस बीमारी का मुख्य कारण सही रूप से बता पाना कठिन है. वैज्ञानिक समझते है कि कई बार शारीरिक रोग भी मन में उदासी तथा तेजी कर सकते हैं. कई बार अत्यधिक मानसिक तनाव इस बीमारी की शुरुआत कर सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com