बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले इन 6 बातों के बारे में जरूर बताएं

एक समय था जब बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखने की बात कही जाती थी, लेकिन अब वक्त बदल चुका है। स्मार्टफोन अब न सिर्फ एक डिवाइस का नाम है बल्कि ये हमारी जरुरत बन चुके हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों को स्मार्टफोन दे रहें हैं, तो उन्हें 6 बातों के बारे में जरूर बताएं।

जरूर रखें पासवर्ड

स्मार्टफोन एक डिवाइस है जहां हमारी निजी जानकारियां स्टोर रहती हैं, चाहें फिर वो फोटो, वीडियोज हो या फिर टेक्स्ट मैसेजस। इसके अलावा बैंकिग एप से लेकर ऑफिशियल डॉक्युमेंट्स भी हमारे फोन में सेव रहते हैं। अगर आप अपने बच्चों को स्मार्टफोन दे रहे हैं, तो उन्हें ये जरूर कहें कि वो अपने फोन और एप्स में पासवर्ड का इस्तेमाल करें। ऐसे में अगर फोन चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है कि तो फोन के अंदर मौजूद जानकारी न चोरी हो।

फेक एप से सावधान

गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्स मौजूद हैं जो फेक हैं। ये एप्स आपके फोन से जानकारी चुरा सकते हैं। ऐसे में अपने बच्चों को फेस एप्स से जुड़ी बातों की जानकारी दें। उन्हें बताएं कि किसी भी एप्स को डाउनलोड करने से पहले वो एप्स के बारे और उनपर दिए रिव्यू को जरूर पढ़ें।

एटीएम पिन को न करें सेव

अगर आपके बच्चे का बैक अकाउंट ओपेन हो चुका है, तो बैंकिंग एप का इस्तेमाल कैसे करें इसकी जानकारी उसे जरूर दें। इसके अलावा यह भी बताएं कि फोन में बैंकिग एप का इस्तेमाल करने के दौरान पासवर्ड को रिमेंबर सेटिंग्स पर न रखें। हो सकता है कि आपके बच्चे का फोन किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ लग जाए जो इसका गलत इस्तेमाल कर दे।

फ्री गिफ्ट्स और लॉटरी से सावधान

कोई भी चीज फ्री नहीं होती है और यही बात स्मार्टफोन पर भी लागू होती है। ये बात अपने बच्चों को जरूर बताएं कि अगर कोई मेल या मैसेज उनसे फ्री गिफ्ट या लॉटरी जितने की बात करता है, तो उस झांसे में बिल्कुल न आएं। दरअसल हैकर्स इन ऑफर्स के नाम पर आपके फोन को हैक कर सकते हैं।

अनजान नंबर पर न करें कॉलबैक

अगर कोई फोन जरुरत से ज्यादा फोन पर आ रहा है, तो उस पर कॉल बैक न करें। दरअसल ऐसे कॉल कम्प्यूटराइज भी हो सकते हैं

अकाउंट की न दें जानकारी

अगर आपके फोन पर ऐसा कोई भी कॉल आता है जिसमें आपकेबैंक या सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी मांगी जा रही है, तो उस फोन को डिस्कनेक्ट कर दें। कोई भी कंपनी आपसे आपके अकाउंट की जानकारी या पासवर्ड नहीं मांग सकती है। इस बात की जानकारी अपने बच्चों को जरूर दें ताकि वो ऐसे झांसों में न फंस सकें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com