फॉलो करें ये टिप्स : गर्मियों में भी स्किन रहेगी चमकदार और फ्रेश

गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. इन टिप्स को फॉलो कर के आप गर्मियों में भी फ्रेश और चमकदार स्किन पा सकते हैं.

गर्मियों का मौसम आ गया है. ये मौसम अपने साथ स्किन की कई समस्याओं को साथ लेकर आता है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे में स्किन को खास ख्याल की जरूरत होती है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप गर्मियों के मौसम में भी चमकदार और फ्रेश स्किन पा सकते हैं.

गर्मियों में ऐसे रखें स्किन का ख्याल-

1. विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन करें- स्किन के लिए विटामिन-सी बहुत फायदेमंद होता है. संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर, टमाटर आदि चीजों में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. गर्मियों में इन चीजों का सेवन करने से सेहत के साथ स्किन भी हेल्दी रहती है.

2. स्किन को हाइड्रेटेड रखें- गर्मियों के मौसम में स्किन को मॉइस्चर के साथ हाइड्रेशन की जरूरत भी पड़ती है. गर्मियों में हफ्ते में करीब 2 बार हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. ये मास्क स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन की मरम्मत भी करते हैं. साथ ही इनसे मुंहासों से भी राहत मिलती है.

3. सनस्क्रीन लगाएं- गर्मियों में स्किन को सबसे ज्यादा जरूरत सनस्क्रीन की होती है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप से स्किन को सुरक्षित रखने के लिए बाहर जाने से पहले हाथ, गर्दन, पैर और खासकर चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

4. मेकअप कम करें- गर्मियों में मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करें. हवा में नमी और गर्माहट से स्किन की सांस लेने की क्षमता धीमी हो जाती है. इसलिए चेहरे पर कम से कम मेकअप लगाएं, ताकि स्किन सांस ले सके. साथ ही हैवी फाउंडेशन और क्रीम को भी चेहरे पर लगाने से बचें. ऑर्गेनिक और लाइट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें.

5. टोनर इस्तेमाल करें- स्किन को हेल्दी रखने के लिए टोनर भी जरूरी होता है. टोनर के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से राहत मिलती है, जिससे स्किन की कई समस्याएं कम हो जाती हैं. गर्मियों में खीरे या एलोवेरा बेस्ड टोनर सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

6. पानी ज्यादा पिएं- स्किन को हेल्दी बनाए रखने में पानी की अहम भूमिका होती है. भरपूर मात्रा में पानी पीने से स्किन में चमक आने के साथ स्किन सॉफ्ट भी बनती है. दिनभर में कम स कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com