ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी… जल्द उठायेगे इन नई सुविधा का लाभ

प्रीमियम ट्रेनों की यात्रा अब और ज्यादा आनंददायक होने जा रही है। भारतीय रेलवे प्रीमियम ट्रेनों में प्रीमियम सुविधा भी शुरू करने जा रहा है। प्रीमियम ट्रेनों के यात्री अब यात्रा के दौरान अपनी मनपसंद फिल्में देख और गानें सुन सकेंगे। यह सुविधा इस साल अप्रैल से शुरू हो जाएगी।

राजधानी, शताब्दी, हमसफर और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सफर के दाैरान यात्रियों को ये सुविधा मिलेगी। इन ट्रेनों में ऑन डिमांड कंटेंट की सुविधा अप्रैल से शुरू हाे जाएगी। इसके तहत यात्री अपने टैबलेट, लैपटॉप और मोबाइल फाेन में इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। यह बिल्कुल मुफ्त रहेगी। हालांकि रेलवे विज्ञापनों के जरिए इससे कमाई करेगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि इसके लिए टेंडर जारी हो चुके हैं। जल्द ही कंटेंट प्रोवाइडर तय कर दिए जाएंगे। कंटेंट प्रोवाइड करने वालों को ट्रेनों में हॉट स्पॉट लगाना पड़ेगा। यात्रियों के आईपैड, मोबाइल, लैपटॉप हॉट स्पॉट से कनेक्ट होंगे। इसके बाद यात्रियों काे एक एप डाउनलोड करना हाेगा। इस एप के जरिए यात्री अपनी पसंदीदा फिल्मों की डिमांड कर सकेगा और प्रोवाइडर उसे उपलब्ध कराएगा।

ऐसा होगा ब्लू प्रिंट

सूत्रों के मुताबिक कंटेंट में कुछ हिस्सा सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार का होगा और कुछ हिस्सा कंपनी के विज्ञापनों का होगा। लेकिन ज्यादातर हिस्सा ऑन डिमांड कंटेंट का होगा। कंपनी इसके बदले रेलवे को पैसे भी देगी। इस तरह यात्रियों और रेलवे दोनों का फायदा होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com