प्रतिबंधों के बावजूद चीन की Huawei कंपनी ने पहली बार दुनिया में हासिल की टॉप पोजिशन

Huawei कंपनी को मौजूदा वक्त में कई देशों में प्रतिबंध का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने Huawei टेक्नोलॉजी के आरोप में प्रतिबंधित किया हुआ है। लेकिन इसके बावजदू कंपनी का कारोबार तेज रफ्तार से वैश्विक स्तर पर बढ़ रहा है। आलम यह है कि Huawei टेक्नोलॉजी ने पहली बार वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में दुनिया में टॉप पोजिशन हासिल की है। इसका खुलासा Canalys की साल 220 की दूसरी तिमाही के नतीजों से हुआ है।

चीन की सबसे बड़ी टेक कंपनी ने अप्रैल से जून के दौर दुनियाभर में करीब 55.8 मिलियन डिवाइस का शिपमेंट किया है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 5 फीसदी कम है। वहीं दूसरी तरफ Samsung ने 30 फीसदी ग्रोथ के साथ 53.7 मिलियन डिवाइस का शिपमेंट किया है। आंकड़ों पर गौर करें, तो पिछले 9 सालों में पहली बार Apple और Samsung को छोड़कर किसी दूसरे स्मार्टफोन ब्रांड ने शिपमेंट के मामले में टॉप पोजिशन हासिल की है। बता दें कि Huawei की ओवरऑल शिपमेंट में साल की दूसरी तिमाही में 27 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन चीनी मार्केट में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बता दें कि चीन की सबसे बड़ी टेक कंपनी पर अमेरिका ने स्मार्टफोन प्रोडक्शन करने, सेमीकंडक्टर बनाने से लेकर नेटवर्किंग गियर बिजनेस पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। साथ ही हुआवे की 5G टेक्नोलॉजी को देश की सुरक्षा के लिए खतरा करार दिया है।

अगर प्रॉफिट की बात करें, तो Samsung को साल 2020 की दूसरी तिमाही में 23 फीसदी ज्यादा प्रॉफिट हासिल हुआ है, जबकि रेवेन्यू में 6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बता दें कि सैमसंग अभी 5 अगस्त 2020 को अपने कई नए स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है। इसमें Galaxy Note 20 जैसी डिवाइस शामिल हैं। हालांकि प्रतिबंधों और कोविड-19 के चलते फिलहाल Huawei की ओर से कोई नई डिवाइस नहीं लॉन्च की जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com