प्रकृति और रोमांच का खूबसूरत तालमेल, जानिए गर्मियों में घूमने के लिए क्यों खास है सिलवासा

गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं और बच्चों के एग्जाम भी भी जल्द ही खत्म होने वाले हैं। जाहिर सी बात है कि आप परिवार संग ‘क्वालिटी टाइम’ और बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए एक खास जगह की तलाश में होंगे। ऐसे में हम बताने जा रहे हैं बेस्ट समर डेस्टिनेशन, जहां आप अपने परिवार के साथ शानदार समय बिता सकते हैं।

क्या अपने सिलवासा के बारे में सुना है? दरअसल सिलवासा दादरा और नगर हवेली की राजधानी है। दादरा और नगर हवेली पश्चिमी भारत में एक केंद्र शासित प्रदेश है। 19वीं शताब्दी तक सिलवासा एक गुमनाम स्थान था लेकिन पुर्तगाल शासन द्वारा 1885 में इसे राज्य की राजधानी बनाने के बाद यह दुनियाभर के आकर्षण का केंद्र बन गया।जानिए सिलवासा में आप कहां घूम सकते हैं।

वसोना लॉयन सफारी
अगर आप रोमांचकारी सफर करना चाहते हैं तो इस जगह जरूर जाएं। यहां सिलवासा से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां आपको गुजरात के गिर जंगलों के शेर देखने को मिलेंगे।

वानगंगा झील
सिलवासा से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है मधुबन बांध। यह दामिनी नदी पर बना है। यहां बहुत से वॉटर गेम्स की व्यवस्था है। आप राफ्टिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां आपको एक और खूबसूरत लोकेशन घूमने को मिलेगी, जो आपने कई बॉलीवुड गानों में देखी होगी। यह सिलवासा के पास स्थित वानगंगा झील है।

खानवेल
खानवेल सिलवासा से लगभग 25 किमी दूर है। यह स्थान हरे-भरे चरागाहों और वृक्षों वाली सड़कों का पर्याय है। साकार्टोड नदी खानवेल से होकर बहती है और यहां गांव जैसी शैली के खूबसूरत कॉटेज और होटल हैं। अगर आप भी पहाड़ियों पर बने ऊंचे-नीचे कॉटेज और छोटे-बड़े खेतों में समय बिताना चाहते हैं तो खानवेल आपके लिए सबसे उचित स्थान है।

डीअर पार्क
यह सिलवासा से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हर प्रकृति प्रेमी को जानवरों से प्यार होता है। खासतौर पर हिरण से। अलग-अलग प्रजातियों के हिरण देखने के लिए सतमालिया डीअर पार्क बेहतरीन जगह है। यहां एक आदिवासी गांव भी स्थित है। जहां आप बेफिक्र होकर सैर कर सकते हैं।

ऐसे पहुंचें
सिलवासा भले ही भीड़भाड़ वाले इलाके से दूर है, लेकिन यहां देश के बड़े शहरों से कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है।रेल और हवाई यात्रा के साथ ही आप सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com